• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

कृषि निवेश के ऋणों में किसानों को दिए जाएंगे 275 करोड़ रुपये

275 crores to be given to farmers in agricultural investment loans - Jaipur News in Hindi

जयपुर। अपेक्स बैंक के प्रशासक एवं प्रमुख शासन सचिव, सहकारिता अभय कुमार ने कहा कि किसानों को कृषि निवेश के लिए दिए जाने वाले ऋणों में बढोतरी की जाएगी। जिसके कारण संस्थान आर्थिक रूप से और अधिक सुदृढ़ हो सकें। 2017-18 में निवेश साख के रूप में 275 करोड़ रुपये के ऋण किसानों को दिए जाएंगे।
कुमार शुक्रवार को यहां अपेक्स बैंक के सभागार में बैंक की 61वीं साधारण सभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने सर्वप्रथम सभी सदस्यों को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा अपेक्स बैंक को श्री लक्ष्मणराव इनामदार सहकारिता सर्वोत्कृष्टता पुरस्कार से नवाजे जाने के लिए उनके सहयोग के लिए धन्यवाद एवं बधाई दी। उन्होंने कहा कि बैंक ने अपनी मेहनत से वर्ष 2016-17 में 41.80 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ अर्जित किया है जो वर्ष 2015-16 की तुलना में 20.14 करोड़ रुपये अधिक है। उन्होंने कहा कि सभी केन्द्रीय सहकारी बैंकों ने समाप्त हुए वित्तीय वर्ष में रिजर्व बैंक के मानक के अनुरूप सीआरएआर हासिल कर उपलब्धि प्राप्त की है।
प्रशासक ने कहा कि सहकारिता में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए उनके सशक्तीकरण की दिशा में राज सहकार महिला कल्याण योजना लागू की है। इसके तहत 200 करोड़ रुपये के ऋण सर्वांगीण महिला विकास सहकारी समितियों के माध्यम से बांटे जाएंगे। इससे प्रदेश की 3.50 लाख महिलाएं लाभान्वित होंगी।
कुमार ने बताया कि अपेक्स बैंक की सदस्य संस्थाओं को 8.32 करोड़ रुपये लाभांश के रूप में बांटे जाएंगे। उन्होंने कहा कि दूरदराज के क्षेत्रों में सहकारी बैंक सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए व्यापक स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं। सूचना प्रोद्योगिकी विभाग के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में इण्टरनेट एवं मोबाइल बैंकिंग को एफआईजी (फाइनेसिंयल इन्क्लुजन गेटवे) के माध्यम से जोडने का काम शुरू कर दिया गया है। इसके लिए 15 करोड़ रुपये की लागत से एफआईजी स्थापित कर सहकारिता के क्षेत्र में नवाचार किया गया है।
प्रशासक ने बताया कि प्रदेश की तीन कमजोर केन्द्रीय सहकारी बैंक भरतपुर, दौसा एवं टोंक के सीआरएआर स्तर में सुधार के लिए 43.89 करोड़ रुपये उपलब्ध कराए गए हैं और इनके सुदृढ़ीकरण के लिए विशेष पैकेज तैयार किया जाएगा। उन्होंने बताया कि बैंक कर्मियों के आवास संबंधी समस्याओं का निराकरण करते हुए वर्ष 2017-18 में राइसेम परिसर में आवास निर्माण कराया जाएगा ताकि कार्मिकों की कार्यक्षमता प्रभावित न हो।
प्रबंध निदेशक, अपेक्स बैंक विद्याधर गोदारा ने आमसभा के समक्ष बिन्दुवार एजेण्डा रखा औरविचारणीय विषयों के साथ भावी कार्यक्रमों की रूपरेखा प्रस्तुत की। आमसभा ने अंकेक्षण रिपोर्ट के आक्षेपों की पूर्ति, बजट आदि की सर्वसम्मति से अनुमोदन किया। इस मौके पर एनसीडीसी के क्षेत्रीय निदेशक के पद से सेवानिवृत्त हुए मदन लाल सैनी को उनके सहकारिता के क्षेत्र में किए गए उल्लेखनीय योगदान के लिए अभिनन्दन पत्र देकर सम्मानित किया।
आमसभा में केन्द्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष भीम सिंह (भरतपुर), पुष्पेन्द्र सिंह (पाली), बद्री नारायण शर्मा (डूंगरपुर), वीरभद्र सिंह देवड़ा (सिरोही), लक्ष्मण सिंह खोर (चित्तोड़गढ़), लीला मदेरणा (जोधपुर), मदन गोपाल चौधरी (अजमेर) एवं महेन्द्र सिंह पूनिया (हनुमानगढ़), प्रशासक कॉनफैड डॉ. वीना प्रधान, जिला कलक्टर एवं प्रशासक बैंक टोंक सुबे सिंह यादव, नागौर कुमार पाल गौतम, दौसा एन के शर्मा एवं अलवर के राजन विशाल, प्रशासक एसएलडीबी जी एल स्वामी, वित्त विभाग के प्रतिनिधि अशोक पाठक सहित संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-275 crores to be given to farmers in agricultural investment loans
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: rajasthan news, jaipur news, coprative news, apex bank news, 275 crores to be given to farmers in agricultural investment loans, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved