• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

लॉकडाउन के दौरान राजस्थान में अब तक 1474 औद्योगिक इकाइयों को उत्पादन की अनुमति

1474 industrial units allowed in Rajasthan so far during lockdown - Jaipur News in Hindi

जयपुर। प्रदेश के अतिरिक्त मुख्य सचिव उद्योग डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया है कि राज्य में 1474 औद्योगिक इकाइयों में उत्पादन कार्य आरंभ करने की अनुमति जारी की जा चुकी है। उन्होेंने बताया कि इनमें 647 आटा, बेसन, दाल, तेल और मसाला मिलों को तो पहले दिन से ही अनुमति देने से इनमें से अधिकांश में तभी से उत्पादन जारी है और प्रदेश में आटा, बेसन, सूजी, मैदा, मसालें, तेल आदि की उपलब्धता व प्रभावी सप्लाई चैन व्यवस्था काम कर रही है।

उन्होंने बताया कि केन्द्र व राज्य सरकार की एडवाइजरी के अनुसार अनुज्ञेय श्रेणी की औद्योगिक इकाइयों को भी अनुमति देने की प्रक्रिया को पारदर्षी और तय समय सीमा में निस्तारण के निर्देषों का परिणाम है कि रविवार को ही एक दिन में 257 औद्योगिक इकाइयों को अनुमति जारी की गई है।एसीएस उद्योग डॉ. अग्रवाल ने बताया कि कोरोना वायरस के कारण लॉक डाउन से उद्योग जगत प्रभावित हुआ है पर राज्य सरकार द्वारा जिस तरह से लॉक डाउन के साथ ही आटा, दाल, तेल, मसाला आदि मिलों को चालू रखने का निर्णय और उसके बाद अनुज्ञेय श्रेणी के उद्यमों को अनुमति जारी करने की व्यवस्था को सरल बनाया है उससे अनुज्ञेय श्रेणी की औद्योगिक इकाइयों में उत्पादन शुरु होने लगा है। उन्होंने बताया कि प्रक्रिया को और अधिक सरल बनाने में जिला कलक्टरों ने भी प्रोएक्टिव भूमिका निभाई है और जयपुर, उदयपुर, अलवर, अजमेर और भरतपुर कलक्टर ने अपनी और से भी अनुमति जारी करने के लिए संबंधित महाप्रबंधक डीआईसी व रीको अधिकारियों को अधिकृत कर दिया है। ऐसे में इन क्षेत्रों में अब जिला कलक्टर की अभिषंषा के लिए भी प्रकरण भेजने की आवश्यकता नहीं होगी।

उन्होंने बताया कि विभाग स्तर पर प्राप्त आवेदनों और उनके निस्तारण की समीक्षा की जा रही है और तय समय सीमा 6 घंटें मे निर्णय करने के निर्देशों की सख्ती से पालना करने को कहा है।
एसीएस उद्योग डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि केन्द्र व राज्य सरकार की एडवाइजरी और सुरक्षा मापदण्डों की पालना सुनिश्चित कराना हमारी पहली प्राथमिकता है। यही कारण है कि न्यूनतम कार्मिकों और आवष्यक स्वास्थ्य सुरक्षा मानकों की पालना सुनिष्चित करने को पाबंद करते हुए ही अनुमति दी जा रही है। उन्होंने बताया कि रीको द्वारा डॉक्टरों के लिए पीपीई कीट तैयार करने वाली सीतापुरा की बाजिया एक्सपोर्ट, मेडिकल ग्लब्स तैयार करने वाली स्वेर हेल्थ केयर धौलपुर और पैकेजिंग मेटेरियल तैयार करने वाली एएमडी इण्डस्ट्री निमराणा आदि को आवेदन करते ही सशर्त अनुमति प्रदान की है। उन्होंने बताया कि यह उदाहरण मात्र है।

उद्योग आयुक्त मुक्तानन्द अग्रवाल ने बताया कि राज्य में जिला उद्योग केन्द्रों व रीको द्वारा अनुज्ञेय श्रेणी के 827 औद्योगिक इकाइयों को अनुमति जारी कर दी है। उन्होंने बताया कि अकेले 5 अप्रेल रविवार को ही 257 इकाइयों को अनुमति जारी की गई है। उन्होंने बताया कि इसके अलावा 4458 कार्मिकों/श्रमिकों को पास जारी किए जा चुके हैं। जिलों के भीतर आवागमन के लिए 474 वाहनों के पास जारी किए जा चुके हैं।
अग्रवाल ने बताया कि अनुज्ञेय श्रेणी के उद्योगों को संचालन की अनुमति के साथ ही स्वास्थ्य मानकों की पालना सुनिष्चित कराना हमारी पहली प्राथमिकता है। दिषा-निर्देषों के अनुसार इकाई का न्यूनतम श्रमिकों से संचालन, श्रमिकों का औद्योगिक परिसर या अनुमति प्राप्त परिसर में आवास सुविधा के साथ ही उनके इकाई व आवास परिसर में मेडिकेटेड सेनेटाइजर, साबुन, मास्क के साथ ही अन्य जरुरी सुरक्षा उपकरण, आवासीय परिसर में उनके रहने, सोने व जीवन यापन के सभी इंतजाम करने होंगे। दोनों ही स्थानों पर सेनेटाइजेषन के साथ ही फ्यूमिगेषन, कार्य स्थल व आवास पर सोषियल डिस्टेंस व संपर्क रहित आदान-प्रदान, इकाई में किसी के भी वायरस संक्रमण, बुखार, खांसी, जुखाम अथवा अन्य संक्रमण की स्थिति में तत्काल प्रषासन को जानकारी देने और चिकित्सकीय जांच कराने को कहा गया है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-1474 industrial units allowed in Rajasthan so far during lockdown
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: lockdown, corona virus, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved