• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

जयपुर में 19 मार्च से 26 मार्च तक आयोजित की जाएगी 11वीं वर्ल्ड वाइल्डर्नेस कांग्रेस

11th World Wilderness Congress to be held in Jaipur from 19 March to 26 March - Jaipur News in Hindi

जयपुर। जयपुर के बिड़ला ऑडिटोरियम में इस वर्ष 19 मार्च से 26 मार्च तक 11वीं ‘वर्ल्ड वाइल्डर्नेस कांग्रेस (वाइल्ड 11)‘ आयोजित की जाएगी। यह कांग्रेस जलवायु बिगड़ने एवं प्रजातियों के विलुप्त होने के बढ़ते खतरों के समाधान प्रस्तुत करेगी तथा प्रकृति एवं मानवता का जीवन बचाने का नया ऐतिहासिक अवसर प्रदान करेगी। वर्ल्ड वाइल्डर्नेस कांग्रेस (डब्ल्यूडब्ल्यूसी) के ग्लोबल प्रेसिडेंट वेंस मार्टिन ने जयपुर में प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी दी।

उन्होंने आगे बताया कि दुनिया की मौजूदा स्थिति 10 वर्ष पूर्व की गई भविष्यवाणी की तुलना में काफी अधिक खराब है। ऐसे में वास्तविक, तत्काल व प्रभावी नीतियां वर्तमान समय की आवश्यकता है। यह कांग्रेस राजस्थान सरकार; राजस्थान सरकार के पर्यटन विभाग; वाइल्डरनेस फाउंडेशन ग्लोबल; वाइल्ड फाउंडेशन व सेंचुरी नेचर फाउंडेशन द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित की जा रही है।

वाइल्ड फाउंडेशन ग्लोबल के चेयरमेन टोडानी मोयो ने कहा कि वर्ष 1977 में प्रथम वर्ल्ड वाइल्डर्नेस कांग्रेस का आयोजन किया गया था। तब से यह ऑस्ट्रेलिया, अलास्का, स्पेन एवं भारत सहित दुनिया भर के विभिन्न देशों में आयोजित की जा चुकी है। एक छोटे से आंदोलन से शुरू होकर अब यह एक वैश्विक आंदोलन में बदल गई है।

डब्ल्यूडब्ल्यूसी इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर (ऑनरेरी) सुनील मेहता ने बताया कि सांस्कृतिक एवं हेरिटेज हब होने के साथ-साथ यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज साइट- जयपुर इस कांग्रेस के आयोजन के लिए उपयुक्त विकल्प है। इसमें 60 देशों के 1500 से अधिक प्रतिनिधि शामिल होंगे। इस कॉन्फ्रेंस में शामिल होने वाले गणमान्य व्यक्तियों में दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति, सिरिल रामफोसा, प्रसिद्ध हॉलीवुड अभिनेत्री, शैनन अलेक्जेंडर, यूनाइटेड नेशंस कन्वेंशन में प्रवासी प्रजातियों के राजदूत स्टेनली जॉनसन कुछ प्रमुख नाम हैं।

राजस्थान सरकार के पर्यटन की अतिरिक्त निदेशक, पर्यटन, डॉ. मनीषा अरोड़ा ने जानकारी दी कि राजस्थान सरकार द्वारा इस कार्यक्रम की सह-मेजबानी की जा रही है। इस आयोजन की संरचना में राज्य का वन विभाग एवं पर्यटन विभाग भी सक्रिय रूप से शामिल हैं। आयोजन के तहत जवाहर कला केंद्र में शिल्प बाजार लगाया जाएगा और सांस्कृतिक संध्या का आयोजन भी किया जाएगा। इस कांग्रेस के आयोजन से स्थानीय कला को प्रोत्साहन में मदद मिलेगी और राज्य के पर्यटन क्षेत्र को भी लाभ प्राप्त होगा।

राजस्थान सरकार के वन व वन्यजीव विभाग के वन संरक्षक एस. आर. वी. मूर्ति ने बताया कि यह कांग्रेस झालाना लेपर्ड रिजर्व; रणथंभौर व सरिस्का टाइगर रिजर्व की गतिविधियों को सामने लाने का अवसर प्रदान करेगी। झालाना लेपर्ड सफारी पार्क अर्बन कंजर्वेशन मॉडल का सर्वश्रेष्ठ उदाहरण है। उन्होंने कहा कि इस आयोजन के दौरान सभी राज्यों के मुख्य वन्यजीव वार्डनों को भी आमंत्रित किया गया है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-11th World Wilderness Congress to be held in Jaipur from 19 March to 26 March
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: 11th world wilderness congress, wild foundation global, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved