• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

सीने में पंप लगेगा, हार्ट फैलियर का खतरा रुकेगा

जयपुर। दिल की धड़कन कम, ज्यादा होने व हार्ट फैलियर होने पर जान जाने के खतरे को अब सीने में लगा आर्टिफिशियल पंप रोकेगा। एडवांस पेसमेकर की तरह यह पंप दिल की धड़कन और पंपिंग क्षमता को ठीक कर देगा। इसी तरह दिल के दर्द में बिना सर्जरी के नई इंटरवेंशनल तकनीकों व अत्याधुनिक डिवाइसेज से निजात मिलेगी। दिल के रोगों से जुड़ी ऐसी ही जानकारी यहां शुक्रवार से शुरू हुई इंटरनेशनल हार्ट कॉन्फ्रेंस में सामने आई।
इंटरनेशनल सोसायटी फॉर हार्ट रिसर्च (आईएसएचआर) की भारतीय शाखा के तत्वावधान में 17 फरवरी तक टोंक रोड स्थित एक होटल में चलने वाली इस कॉन्फ्रेंस में देश-विदेश के नामी कार्डियोलॉजिस्ट भाग ले रहे हैं। कॉन्फ्रेंस के आयोजक एसएमएस मेडिकल कॉलेज के एडिशनल प्रिंसीपल व सीनियर कार्डियक प्रोफेसर डॉ. शशिमोहन शर्मा ने बताया कि आरयूएचएस कॉलेज के तत्वावधान में महात्मा गांधी यूनिवर्सिटी ऑफ मेडिकल साइंसेज के सहयोग से हो रही इस कॉन्फ्रेंस में दिल से जुड़ी बीमारियों और उनके अत्याधुनिक इलाज तकनीक पर चर्चा की जा रही है। आयोजन सचिव डॉ. सुनील कुमार जैन ने बताया कि पहले दिन विभिन्न सत्रों में नामी हृदय रोग विशेषज्ञों ने हार्ट पंपिंग, केरोटेड इंटरवेंशन, सीएडी, हार्ट फैलियर, ट्रोपोनिन जांच, आर्नी ट्रीटमेंट, हार्ट अटैक कारण और बचाव, सडन कार्डियक अरेस्ट सहित कई विषयों पर व्याख्यान हुए। कार्यक्रम में अतिथि के तौर पर आईसीएमआर के अध्यक्ष डॉ. बलराम भार्गव मौजूद रहे। उन्होंने व्याख्यान में आज के दौर में ह्रदय रोगों के कारण व बचाव और इलाज की नई तकनीकों की जानकारी दी। एमसीआई के पूर्व अध्यक्ष डॉ. के.के. तलवार भी अतिथि के तौर पर मौजूद रहे।

तकनीकी सत्रों में कई विषयों पर चर्चा

हार्ट कॉन्फ्रेंस में डॉ. जितेन्द्र मक्कर व डॉ. संजीव शर्मा ने हार्ट फैलियर में नए इलाज के रूप में आरनी ट्रीटमेंट की जानकारी दी। डॉ. सुनील जैन ने ट्रोपोनिन जांच के बारे में बताया कि, यदि ईसीजी जांच में हार्ट अटैक नहीं आता है और चेस्ट पेन है तो चार घंटे बाद ट्रोपोनिन जांच करके सही स्थिति पता चल जाती है। डॉ. सीवी मीणा ने हार्ट फैलियर के लिए डिवाइस थैरेपी की जानकारी दी।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-The Heart will pump, the danger of heart failure will stop
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: heart will pump, danger of heart failure will stop, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

लाइफस्टाइल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved