• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

जयपुर में नकली दवाईयों का जखीरा पकड़ा, जिंदगी से खिलवाड़ कर रहे 4 आरोपी गिरफ्तार

SOG caught a fake drugs in Jaipur, 4 accused arrested ... - Jaipur News in Hindi

जयपुर। प्रदेश में दवाई के नाम पर लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर जहर परोस रहे एक रैकेट का एसओजी ने भंडाफोड़ किया है। जयपुर में कार्रवाई करते हुए एसओजी ने रैकेट से भारी मात्रा में नकली और सब स्टैंडर्ड ब्रांड की दवाईयों की खेंप बरामद की है। मामले में एसओजी ने मास्टर माइंड समेत 4 आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

जानकारी के मुताबिक एसओजी को काफी समय से सूचनाएं मिल रही थी कि जयपुर समेत कई राज्यों में नकली दवाईयां बेचे जाने का अवैध कारोबार चल रहा है। एसओजी लंबे समय से इस पूरे मामले पर नजर रखे हुए थी। मामले का पता लगने पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक करण शर्मा और पुष्पेंद्र सिंह के नेतृत्व में एक एसआईटी का गठन किया।

इस दौरान टीम ने कुकरखेड़ा सीकर रोड़ स्थित एक गोदाम पर छापा मारते हुए नकली और नशीली दवाईयों के 323 कार्टून जब्त किए। इन कार्टून में 38 हजार 760 नकली दवाईयों की सिरप की शीशी भरी हुई थी। एसओजी ने मामले में चार आरोपियों नारायणदास त्रिलोकानी, मोहन शर्मा, चेतन प्रकाश और सुशील करनानी को गिरफ्तार किया। गिरफ्तार सभी आरोपी जयपुर के रहने वाले हैं।

राजस्थान में गिरोह का सरगना सुशील है। सुशील अपने साथी मोहन, नारायण और चेतन के साथ मिलकर राजस्थान में अवैध रूप से नकली दवाईयों के कारोबार को संचालित कर रहे थे। गिरोह पिछले 7-8 साल से अवैध रूप से नकली दवाईयों का यह कारोबार संचालित कर रहा था। मुनाफा ज्यादा होने की आड़ में गिरोह ने धीरे-धीरे अन्य राज्यों में भी अपना नेटवर्क तैयार कर लिया। एसओजी की जांच में सामने आया है कि इन दवाईयों में कोडिन नामक नशीली औषधि का होना पाया गया है।

हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड से मैन्युफैक्चरिंग
एसओजी की जांच में सामने आया है कि गिरोह इन नकली दवाईयों का उत्पादन हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड से हो रहा है। यहां से तैयार दवाईयां राजस्थान समेत कई राज्यों में सप्लाई की जा रही थी। मगर एसओजी की नजर इस गिरोह पर पड़ गई और उन्होंने इस मामले का भंडाफोड़ कर सभी आरोपियों को दबोच लिया ।

कच्ची बस्ती और निम्न तबके के लोग बने निशाना
चौंकाने वाली बात ये है कि गिरोह इन नकली दवाईयों को ज्यादातर उन मेडिकल शाॅप पर सप्लाई कर रहे थे जहां कच्ची बस्ती या निम्न तबके के लोग निवास करते हैं, ताकि शिकायत होने पर कोई इसकी जांच पड़ताल भी न कर सके। हालांकि तमाम शहरों की मेडिकल शाॅप पर इन दवाईयों की सप्लाई लगातार की जा रही है। यही नहीं आरोपियों ने कुकरखेड़ा के अलावा जयपुर में भी कई जगह अपनी मेडिकल शाॅप खोली हुई हैं जहां से यह दवाई बेच रहे थे।

कई राज्यो में फैला नेटवर्क
एसओजी की जांच में सामने आया है गिरोह का नकली दवाईयां सप्लाई करने का नेटवर्क राजस्थान, यूपी, उत्तराखंड, हिमचाल प्रदेश समेत कई राज्यों में फैला हुआ है। यह गिरोह बर्मा, बांग्लादेश समेत कई देशों में भी यह नकली दवाईयां सप्लाई करता है।

मनमाफिक दाम पर बेच रहे थे दवाईयां
जांच में सामने आया है कि जब्त की गई दवाई की सिरप की यह शीशी 60 एमएल की है। आरोपी इसे हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड से यहां 42 रूपये की दर से लेकर आते और मेडिकल की शाॅप पर 80-85 रूपये में सप्लाई कर रहे थे। मेडिकल शाॅप पर इन दवाईयों को 120 रूपये लेकर मनमाफिक दाम में बेच रहे थे।

हो सकती है मेडिकल शाॅप पर कार्रवाई

एसओजी के मुताबिक गिरोह के अन्य साथियों की तलाश की जा रही है। एसओजी ने गिरफ्तार चारों आरोपियों को 17 नंवबर तक रिमांड पर लिया है। माना जा रहा है कि इन आरोपियो से पूछताछ के बाद एसओजी गिरोह में शामिल अन्य लोगों और मेडिकल शाॅप पर भी कार्रवाई करेगी।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-SOG caught a fake drugs in Jaipur, 4 accused arrested ...
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: sog caught a fake drugs in jaipur, 4 accused arrested , crime news in hindi, crime news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

क्राइम

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved