• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 3

घर-घर हुई घटस्थापना, पहले नवरात्र दो देवियों की एक साथ पूजा

जयपुर। शारदीय नवरात्र आज से शुरू हाे गए। घरों और मंदिरों में घटस्थापना की गई। जयपुर में आमेर में शिलामाता मंदिर में श्रद्धालु अलसुबह ही मां के दर्शनों के लिए पहुंच गए। कोई पैदल यात्रा करते हुए पहुंचा तो कोई दंडवत देते हुए मंदिर पहुंचा। मंदिर में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए छाया पानी की व्यवस्था की गई है।

आज पहला और दूसरा नवरात्र एक साथ हैं। आज के दिन दो देवियों की एक साथ पूजा होगी। सुबह 6.22 बजे से 7.25 बजे तक प्रथम नवरात्र और इसके बाद द्वितीय नवरात्र शुरू हो जाएगा। भक्तजन आगामी नौ दिनों तक मां भगवती की पूजा कर उनकी कृपा प्राप्त करेंगे। शारदीय नवरात्र 10 से 19 अक्टूबर तक रहेंगे। 18 अक्टूबर को अंतिम नवरात्रि होगी।

साल में चार नवरात्र होते हैं, जिनमें से दो गुप्त नवरात्र होते हैं। लेकिन चैत्र और आश्विन माह के शारदीय नवरात्र ही ज्यादा लोकप्रिय हैं। आश्विन नवरात्र को महानवरात्र कहा जाता है। इसका एक कारण यह भी है कि ये नवरात्र दशहरे से ठीक पहले पड़ते हैं।

नवरात्र पर देवी पूजन और नौ दिन के व्रत का बहुत महत्व है। नवरात्र के नौ दिनों में मां के अलग-अलग रूपों की पूजा को शक्ति की पूजा के रूप में भी देखा जाता है।

आइए जानते हैं इस बार नवरात्र कब से शुरू हो रहे हैं और किस दिन किस देवी की आराधना करनी है-

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Navaratri 2018: Shardiya Navratri starts from today
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: navaratri 2018, shardiya navratri, navratri begin in winter, astrology in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

जीवन मंत्र

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved