• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

जीडीपी के ताजा आंकड़ों पर पीएम मोदी ने कहा कि विकसित भारत बनाने में मिलेगी मदद

On the latest GDP figures PM Modi said that it will help in making a developed India - Dausa News in Hindi

नई दिल्ली। भारतीय अर्थव्यवस्था के मोर्चे से बेहद अच्छी खबर आई है। केंद्र सरकार की तरफ से चालू वित्त वर्ष की दिसंबर तिमाही में जीडीपी के आंकड़े जारी कर दिए गए हैं, जो इस बात का संकेत दे रहे हैं कि भारत की अर्थव्यवस्था तेज गति से आगे बढ़ रही है।

जीडीपी को लेकर सरकार द्वारा जारी आंकड़ों की मानें तो चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में देश का आर्थिक विकास दर 8.4 प्रतिशत है। जबकि, अनुमान लगाया जा रहा था कि यह आंकड़ा 6.5 प्रतिशत के करीब रह सकता है।

इससे पिछली तिमाही में जीडीपी ग्रोथ 7.6 प्रतिशत रही थी और एसबीआई की रिसर्च में अनुमान लगाया गया था कि दिसंबर तिमाही में आर्थिक विकास की दर 6.7 से 6.9 प्रतिशत के बीच रह सकती है। इस तिमाही के नए आंकड़े राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) ने गुरुवार को जारी किए हैं।

अर्थव्यवस्था में यह तेजी मैन्युफैक्चरिंग, खनन और उत्खनन व निर्माण क्षेत्रों में बेहतर प्रदर्शन के कारण रही है। जीडीपी के नए आंकड़े जारी होने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की तेज बढ़ती अर्थव्यवस्था को लेकर खुशी जाहिर की है।

उन्होंने सोशल मीडिया एक्स पर लिखा कि वित्त वर्ष 2023-24 की तीसरी तिमाही में आर्थिक विकास दर 8.4 प्रतिशत रही है जो भारतीय अर्थव्यवस्था की ताकत और इसकी क्षमता को दर्शाती है। हमारे प्रयास देश के तेज आर्थिक विकास के लिए जारी रहेंगे, जिससे 140 करोड़ भारतीयों को बेहतर जीवन जीने और एक विकसित भारत बनाने में मदद मिलेगी।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-On the latest GDP figures PM Modi said that it will help in making a developed India
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: on the latest gdp figures pm modi said that it will help in making a developed india, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, dausa news, dausa news in hindi, real time dausa city news, real time news, dausa news khas khabar, dausa news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved