• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

शेखावाटी में जो बच्चा पैदा होता है वो ज़िगर में बारूद लेकर पैदा होता है-राठौड़

The child born in Shekhawati is born with zodiac ammunition in Jigre-Rathod - Churu News in Hindi

जयपुर। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री राजेन्द्र राठौड़ ने कहा है कि शेखावाटी में जो बच्चा पैदा होता है वो ज़िगर में बारूद लेकर पैदा होता है और देश की आन-बान-शान के लिए शहादत देकर इतिहास में अपना नाम दर्ज कराने का जज़्बा रखता है।
ग्रामीण विकास मंत्री बुधवार को चूरू तहसील के गांव रामपुरा बास में शहीद प्रभुसिंह राठौड़ की मूर्ति अनावरण समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने रामपुरा बास की धरा, शहीद की माता एवं शहीद वीरांगना को नमन करते हुए कहा कि ज़माना उन्हें याद करता है जो वीरता के इतिहास में अपना नाम दर्ज कराता है। उन्होंने कहा कि कारगिल युद्ध में राजस्थान के 92 जाबाज सैनिक शहीद हुए जिनमें से 22 शहीद चूरू, सीकर एवं झुंझुनू क्षेत्र के थे और चूरू के 7 जाबांज सैनिकों ने देश की रक्षा के लिए शहादत देकर जिले का नाम रोशन किया। उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति जिस दिन जन्म लेता है उसी दिन से मृत्यु उसका पीछा करती है और आखिर में मौत जीत जाती है।
पंचायती राज मंत्री ने युवाओं का आह्वान किया कि देश की रक्षा के लिए सदैव तत्पर रहकर जीवन में सकारात्मक सोच के साथ जीवंत प्रयास करें। उन्होंने कहा कि मातृभूमि के लिए शहादत देने वाले जाबांज वीर सपूतों के पार्थिव शरीर का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार करना गौरान्वित महसूस होता है। उन्होंने कहा कि शहीद स्मारक हमारे लिए मंदिर है जो युवाओं को देश की शान के लिए अनूकरणीय कार्य करने की प्रेरणा देते है। उन्होंने कहा कि शहीदों के जन्म दिवस पर शहीद स्मारकों पर मेलों का आयोजन कर अपने आप को गौरान्वित महसूस करें।
इस अवसर पर पंचायती राज मंत्री ने ग्रामीणों द्वारा विद्यालय में खेल मैदान की चार दीवारी, विद्यालय की चार दीवारी, गांव में शहीद स्मारक तक सड़क निर्माण, शहीद खेल स्टेडियम, आयुर्वेद औषधालय, पशु उप चिकित्सा केन्द्र, कुआ मरम्मत, रामपुरा बास से बीनासर तक सड़क एवं गांव में खुर्रा निर्माण की मांग करने पर आगामी छह माह में समस्त मांगे पूरी करने की घोषणा की।
समारोह में चुरू जिला प्रमुख हरलाल सहारण ने रामपुरा बास गांव में 6 लाख रुपये के विकास कार्य करने की घोषणा करते हुए कहा कि शहीद स्मारक को मंदिर की भांति पूजा स्थल मानकर सर्व समाज को प्रेरणा लेने की आवश्यकता है। सभापति विजय कुमार शर्मा ने ग्रामीणों का आह्वान किया कि वे शहीद की पुण्यतिथि के अवसर पर शहीद के परिवार के साथ प्रेरणा समारोह आयोजित कर गौरान्वित महसूस करें। विक्रमसिंह कोटवाद ने कहा कि शहीद प्रभुसिंह ने देश के लिए शहादत देकर रामपुरा बास का नाम देश में रोशन किया है। हुकुमसिंह राठौड़ ने शहीद प्रभुसिंह के जीवन परिचय पर प्रकाश डालते हुए कहा कि 8 अप्रैल 1962 को जन्मे शहीद प्रभुसिंह द्वारा ‘‘ऑपरेशन रक्षक’’ के दौरान बारामूला में 41 वर्ष की आयु में शहादत देने पर मरणोपरांत सेना मेडल से सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर ग्रामीण विकास मंत्री ने रामपुरा बास गांव के 30 सेवानिवृत सैनिकों एवं वीरांगनाओं, मूर्तिकार मातूराम, शहीद की माता सुगन कंवर एवं वीरांगना किरण कंवर को माल्यार्पण एवं शॉल ओढाकर सम्मानित किया। इस अवसर पर डॉ. वासुदेव चावला, उप सभापति अनवर थीम, तहसीलदार, पदमसिंह, राकेश जांगिड़, चन्द्राराम गुरी, सरपंच कोर्ट के अध्यक्ष मधराज, जनप्रतिनिधि, ग्रामीण महिलाएं, पुरूष एवं युवा उपस्थित थे।
शहीद के नाम विद्यालय का नामकरण

समारोह से पूर्व ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री ने रामपुरा बास गांव में शहीद के नाम से शहीद नायब सुबेदार प्रभुसिंह राजकीय प्रवेशिका संस्कृत विद्यालय का नामकरण का उद्घाटन किया। इस अवसर पर ग्रामीण विकास मंत्री ने विद्यालय में नवनिर्मित हॉल का उद्घाटन किया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-The child born in Shekhawati is born with zodiac ammunition in Jigre-Rathod
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: rajasthan news, churu news, child born in shekhawati, ammunition in jigre-rathod, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, churu news, churu news in hindi, real time churu city news, real time news, churu news khas khabar, churu news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved