• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

राज्य में आंगनबाड़ी केन्द्रों पर सोलर प्लांट स्थापित किये जायेंगे-राठौड़

Solar plants will be set up at Anganwadi centers in the state-Rajesndra Rathore - Churu News in Hindi

जयपुर। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री राजेन्द्र राठौड़ ने कहा है कि राजस्थान में संचालित आंगनबाड़ी केन्द्रों में पेयजल एवं विधुत व्यवस्थाएं सुनिश्चित करते हुए सोलर प्लांट स्थापित कर आंगनबाड़ी कार्यकत्ताओं की कार्य क्षमता में वृद्धि की जाएगी।

ग्रामीण विकास मंत्री शुक्रवार को मनोरंजन क्लब चूरू में महिला एवं बाल विकास विभाग के तत्वावधान में आईसीटी-आरटीएम के तहत जिले की 4 परियोजनाओं की 973 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को एन्ड्रॉयड मोबाइल एवं 14 महिला पर्यवेक्षकों को टेबलेट वितरण व प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए आयोजित समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि राजस्थान में आईसीटी-आरटीएम योजना के तहत चूरू सहित 9 जिलों का चयन कर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की कार्य क्षमता में वृद्धि सुनिश्चित की जायेगी। उन्होंने कहा कि डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को सूचना संप्रेषण के लिए आधुनिक तकनीक से जोड़ा गया है।

पंचायती राज मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप राज्य के प्रत्येक गांव मंं आंगनबाड़ी केन्द्रों का संचालन कर प्री-प्राइम स्कूल के रूप में छोटे बच्चों का मानसिक एवं शारीरिक विकास किया जायेगा। उन्होंने कहा कि केन्द्रों में बच्चों को बेहतर खाद्य समग्री मुहैया कराने से बच्चों की मृत्यु-दर में कमी आई है। उन्होंने कहा कि गांवों में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा धात्री माताओं को स्वास्थ्य के प्रति जागरुक करने के फलस्वरूप राज्य में 82 प्रतिशत प्रसव सरकारी अस्पतालों में करवाया जा रहा है। जिससे गांवों में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की एक पहचान कायम हो रही है।

समारोह में जिला प्रमुख हरलाल सहारण ने कहा कि राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप जिले में संचालित आंगनबाड़ी केन्द्रों पर बच्चों का स्वास्थ्य एवं भविष्य तराशने का महती कार्य किया जा रहा है। अब आवश्यकता है कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ग्रामीणों को राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए जागरुक करें। भाजपा जिलाध्यक्ष डॉ. वासुदेव चावला ने कहा कि छोटे बच्चों के मानसिक विकास की जिम्मेदारी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की है।

इस अवसर पर जिला महिला एवं बाल विकास विभाग के उप निदेशक रामावतार शर्मा ने विभाग द्वारा संचालित परियोजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि आईसीटी - आरटीएम योजनान्तर्गत एण्ड्रॉयड मोबाइल प्रदान करने से आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की कार्यक्षमता में वृद्धि होने के साथ ही कार्यों की प्रमाणिकता सिद्ध होगी।

मोबाइल एवं टेबलेट वितरण - समारोह में ग्रामीण विकास मंत्री राजेन्द्र राठौड़ ने जिले की आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को एण्ड्रॉयड मोबाइल एवं महिला पर्यवेक्षकों को टेबलेट वितरित किये।इससे पूर्व अतिथियों का माल्यार्पण एवं स्मृति चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ. अशोक शर्मा, डॉ. कमल वशिष्ठ, समाजसेवी गौरीशंकर मण्डावेवाला, विक्रमसिंह कोटवाद, सीडीपीओ सहित विभाग के अधिकारी, कार्मिक एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Solar plants will be set up at Anganwadi centers in the state-Rajesndra Rathore
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: rajasthan news, churu news, solar plants will be set up at anganwadi centers in the state-rajesndra rathore, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, churu news, churu news in hindi, real time churu city news, real time news, churu news khas khabar, churu news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved