• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

जनप्रतिनिधि नवाचारों के साथ शहर को स्वच्छ एवं स्वस्थ बनाएं-राठौड़

Make the city clean and healthy with the peoples innovations - Rathore - Churu News in Hindi

जयपुर। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री राजेन्द्र राठौड़ ने जनप्रतिनिधियों से कहा है कि वे सेवाभाव एवं आमजन के सहयोग से नवाचारों के साथ शहर को स्वस्थ एवं स्वच्छ बनाकर विकास के नये आयाम स्थापित करें।
ग्रामीण विकास मंत्री शनिवार को चूरू नगर परिषद में 55.11 लाख रुपये की लागत से नवनिर्मित हॉल मय फर्नीचर कार्य के उद्घाटन समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि चूरू शहर में नगर परिषद द्वारा शहर सौन्दर्यकरण एवं स्वच्छ भारत मिशन के तहत किये जा रहे नवाचारों से आमजन के लिए स्वस्थ एवं स्वच्छ वातावरण का निर्माण होगा। उन्होंने कहा कि स्वच्छता का स्वास्थ्य से गहरा संबंध है एवं देश के नागरिकों का मन स्वच्छ और स्वस्थ होने पर विकास के नये आयाम स्थापित होते है।

पंचायती राज मंत्री ने कहा कि इस वर्ष शहरी क्षेत्र में सड़क निर्माण पर 19 करोड़ रुपये खर्च होने पर चूरू शहर की कायापलट हो जायेगी और आमजन को बेहत्तर सुविधा मुहैया हो सकेगी। उन्होंने कहा कि जौहरी सागर क्षेत्र में 5 करोड़ रुपये व्यय किये जाकर मनोरंजक चौपाटी को मूर्त रूप दिये जाने के सार्थक प्रयास किये जा रहे है। उन्होंने कहा कि नेचर पार्क के द्वितीय चरण में नवाचारों के साथ सुकूनभरा वातावरण निर्माण के लिए विविध गतिविधियों को मूर्त रूप दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि शहर में ग्रीन पार्क विकास कार्यक्रम के तहत 7 पार्कों का विकास होने पर शुद्ध पर्यावरण को बल मिलेगा।
ग्रामीण विकास मंत्री ने पार्षदों से कहा कि वे जागरुक होकर सीवरेज कार्य में गति प्रदान करने के लिए सहयोग करें। उन्होंने कहा कि सेठाणी जोहड़ के सर्वांगिण विकास के लिए एक करोड़ रुपये एवं बूंटिया में जोहड़ के विकास के लिए 30 लाख रुपये व्यय किये जायेंगे।
नागरिक सेवा केन्द्र

इस अवसर पर ग्रामीण विकास मंत्री ने चूरू नगर परिषद परिसर में आमजन की विभिन्न विभागों से संबंधी समस्याओं के निस्तारण के लिए नवाचार के तहत नागरिक सेवा केन्द्र का शुभारम्भ किया। उन्होंने कहा कि केन्द्र में श्रम, पशुपालन, सामाजिक न्याय, महिला एवं बाल विकास, उद्योग व रोजगार सहित अन्य विभागों से संबंधित आमजन की शिकायतों का त्वरित समाधान किया जायेगा।
इस अवसर पर सभापति विजय कुमार शर्मा ने नगर परिषद द्वारा शहर सौंदर्यकरण एवं स्वच्छता के क्षेत्र में किये गये नवाचारों की जानकारी देते हुए कहा कि पार्षदों एवं आमजन के सहयोग से शहर में मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान, सड़क निर्माण, नाला-नाली निर्माण, हाईमास्ट लाईट, हेरिटेज वॉक, अमृत योजना, घरेलू विधुत कनेक्शन, शौचालय निर्माण, कचरा निस्तारण, स्वयं सहायता समूहों का गठन, बेरोजगारों को ऋण मुहैया कराना, आश्रय स्थल निर्माण, जौहरी सागर का जीर्णोद्धार सहित महत्ती कार्यों को मूर्त रूप दिया गया है।
स्वच्छता मिशन के तहत सम्मान
समारोह में ग्रामीण विकास मंत्री ने चूरू शहर को स्वच्छ बनाने में श्रेष्ठ कार्य करने पर 5 वार्ड पार्षदों को नकद पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया। मिशन के तहत वार्ड संख्या 17 की पार्षद विमला गढ़वाल को प्रथम स्थान पर रहने पर 21 हजार रुपये प्रदान कर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर मिशन के तहत स्वच्छता एम्बेसडर्स को प्रतिक चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया गया। समारोह में उप सभापति अनवर थीम, ओम सारस्वत, मुरलीधर शर्मा ने भी अपने महत्ती विचार व्यक्त किये।
इस अवसर पर आयुक्त भंवरलाल सोनी, डॉ. वासुदेव चावला, विक्रमसिंह कोटवाद, धनराज सैनी, बसंत शर्मा, हेमसिंह शेखावत, पंकज गुप्ता, भजनलाल शर्मा, मोहनलाल गढवाल सहित शहर पार्षद एवं आम नागरिक उपस्थित थे। समारोह का संचालन योगाचार्य डॉ. मनोज शर्मा ने किया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Make the city clean and healthy with the peoples innovations - Rathore
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: rajasthan news, churu news, minister of rural development rajendra rathor, the mind is clean and healthy, new dimensions of development established, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, churu news, churu news in hindi, real time churu city news, real time news, churu news khas khabar, churu news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved