• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

गांव एवं ग्रामीणों के सर्वांगीण विकास के लिए प्रयासरत है सरकार : राठौड़

जयपुर/चूरू। ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्री राजेन्द्र राठौड़ ने कहा कि राज्य सरकार गांव एवं ग्रामीणों के सर्वांगीण विकास के लिए प्रयासरत है। इसके लिए ग्रामीण एकजुटता से विकास कार्यों में अपनी सक्रिय भागीदारी दर्ज कराएं।

ग्रामीण विकास मंत्री शनिवार को चूरू तहसील के ग्राम मेघसर, बीनासर, पोटी, सहनाली बड़ी एवं सहनाली छोटी में विभिन्न विकास कार्यों के उद्घाटन समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने गांव मेघसर में 6 लाख रुपए की लागत से शहीद भींवराज राजकीय माध्यमिक विद्यालय में एक कक्षा-कक्ष, 35 लाख रुपए की लागत से श्मशान भूमि की चारदीवारी, 15 लाख रुपए की लागत से खुर्रा निर्माण एवं 12 लाख रुपए की लागत से गांव में गंदे पानी की निकासी के लिए नाला निर्माण कार्य का उद्घाटन करते हुए कहा कि गत तीन वर्षों में गांव में एक करोड़ 24 लाख 85 हजार रुपए के विकास कार्य पूर्ण कर ग्रामीणों को लाभान्वित किया गया है।

पंचायतीराज मंत्री ने ग्रामीणों की मांग पर गांव मेघसर में इन्टरलॉक खुर्रा, पशु चिकित्सा केन्द्र, सी.सी. सड़क, हरिजन बस्ती में सामुदायिक भवन निर्माण, आर.ओ. प्लांट एवं ट्यूबवैल की घोषणा करते हुए कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत नरेगा योजना में 150 घरों पर 2 सफाई कर्मचारी नियुक्त कर गांव में स्थाई स्वच्छता की व्यवस्था की जाएगी, ताकि गांव स्वच्छ रहेगा तो देश स्वच्छ हो सकेगा।

बीनासर में अनाज भण्डार संग्रहण केन्द्र का उद्घाटन

ग्रामीण विकास मंत्री ने गांव बीनासर में 7 लाख रुपए की लागत से निर्मित अनाज भण्डार संग्रहण केन्द्र का उद्घाटन करने के बाद समारोह में कहा कि गत तीन वर्षों में गांव में 163 लाख 55 हजार के विकास कार्यों को मूर्त रूप देने से गांव की कायापलट हो रही है। उन्होंने कहा कि गांव में पट्टा वितरण शिविर में 250 पट्टे जारी कर ग्रामीणों को लाभान्वित किया गया है।

पोटी में सामुदायिक भवन का उद्घाटन

पंचायतीराज मंत्री ने गांव पोटी में सामुदायिक विकास भवन का उद्घाटन करने के बाद कहा कि गांव में 134 लाख रुपए के विकास कार्य कराए गए हैं तथा 55 लाख के स्वीकृत कार्य शीघ्र शुरू होंगे। उन्होंने कहा कि गांव की एकजुटता विकास कार्यों के मार्ग प्रशस्त करती है। उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन, श्रमिक कार्ड, पट्टा वितरण शिविर में हुए कार्यों की चर्चा करते हुए कहा कि राज्य सरकार श्रमिकों के हितों के लिए पुरजोर प्रयासरत है। उन्होंने ग्रामीणों की मांग पर विधायक कोष से सामुदायिक केन्द्र, विद्यालय में कमरा एवं हरिजन बस्ती में ट्यूबवैल की घोषणा की।

इस अवसर पर जिला प्रमुख हरलाल सहारण ने कहा कि राज्य सरकार गांव एवं ग्रामीणों के विकास के लिए विभिन्न योजनाएं, अभियान, शिविर एवं कार्यक्रम आयोजित करने के साथ-साथ गांवों को ‘स्मार्ट विलेज’ के रूप में विकसित करने के लिए दृढ़ संकल्पित है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा गत तीन वर्षों में गांवों में गौरव पथ, सड़क, पेयजल, चिकित्सा, शिक्षा के क्षेत्र में विकास के नए आयाम स्थापित कर ग्रामीणों को शहरों जैसी सुविधाएं मुहैया करा रही है।

सहनाली छोटी व बड़ी में हुए विकास कार्य




ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-churu news : Government is trying development of villages and villagers : Panchayati Raj Minister Rajendra Rathor
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: churu news, rajasthan government, development of villages, development of villagers, panchayat raj minister rajendra rathor, rural development and panchayat raj rajendra rathor, inauguration of development works in churu tehsil, churu hindi news, rajasthan hindi news, चूरू समाचार, जयपुर समाचार, राजस्थान समाचार, राजस्थान चुनाव, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, churu news, churu news in hindi, real time churu city news, real time news, churu news khas khabar, churu news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved