• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

आसान नहीं होगा भाजपा और कांग्रेस पार्टी के लिए कोटा बूंदी लोकसभा सीट जीतना

Winning the Kota Bundi Lok Sabha seat for BJP and Congress Party will not be easy - Bundi News in Hindi

बून्दी। हाड़ौती की कोटा बूंदी लोकसभा सीट में भाजपा और कांग्रेस पार्टी का दबदबा लगभग बराबर सा रहा है । आजादी के बाद से अब तक हुए चुनाव में 8 बार भाजपा ,7 बार कांग्रेस पार्टी व 1 बार राम राज्य परिषद के उम्मीदवार ने इस लोकसभा सीट पर विजय प्राप्त की है । आजादी के बाद 1952 में हुए पहले लोकसभा चुनाव में राम राज्य परिषद के रामचंद्र सेन ने कोटा बूंदी लोकसभा सीट से विजय प्राप्त की ।

इसके बाद इंडियन नेशनल कांग्रेस के ओमकार लाल बैरवा ने 1957 से 1977 तक लगातार चार बार सीट पर विजय प्राप्त की ,1977 से 1784 तक लगातार दो बार कृष्ण कुमार गोयल जनता पार्टी व भाजपा से विजय रहकर सांसद रहे। वहीं वर्ष 1984 से 1989 तक कांग्रेस से शान्ति धारीवाल सांसद रहे। 1989 से 1998 तक लगातार तीन बार भाजपा के वैद्य दाऊ दयाल जोशी कोटा बूंदी लोकसभा सीट से सांसद रहे। जोशी के बाद वर्तमान में कोटा की पीपल्दा विधानसभा सीट से कांग्रेस विधायक राम नारायण मीणा 1998 से 1999 तक 1 वर्ष सांसद रहे। 1999 से 2009 तक भाजपा से रघुवीर सिंह कौशल लगातार दो बार सांसद चुने गए । इसके बाद वर्ष 2009 से 2014 तक कांग्रेस से कोटा के पूर्व महाराज इज़्यराज सिंह हाडा सांसद रहे। 2014 से 2019 तक भाजपा से ओम बिरला सांसद चुने गए। इससे यही अंदाजा लगाया जा सकता है कि कोटा बूंदी लोकसभा सीट से जनता ने दोनों ही पार्टी पर लगभग बराबर सा विश्वास दिखाया है और दोनों ही पार्टी का समय-समय पर इस सीट पे दबदबा रहा है ।

वर्तमान लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने वर्तमान सांसद ओम बिरला पर अपना विश्वास दिखाते हुए उन्हें दूसरी बार टिकट दिया है वहीं कांग्रेस पार्टी ने अभी तक अपना उम्मीदवार घोषित नहीं किया है क्योंकि कोटा के पूर्व महाराज इज्यराज सिंह विधानसभा चुनाव में अपनी पत्नी कल्पना सिंह के साथ भाजपा में शामिल हो गए थे। इसके चलते कयास लगाए जा रहे हैं कि कोटा की पीपल्दा सीट से वर्तमान विधायक व पूर्व मैं कोटा बूंदी लोकसभा सीट से सांसद रह चुके रामनारायण मीणा को उम्मीदवार बनाया जा सकता है ।

मीणा एक वरिष्ठ कांग्रेस कार्यकर्ता है व कोटा बूंदी लोकसभा सीट से सशक्त उम्मीदवार माने जा रहे हैं अगर मीणा को टिकट मिलता है तो भाजपा के उम्मीदवार बिरला के लिए सीट निकालना आसान नहीं रहेगा। वहीं राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी की लोकसभा चुनाव को लेकर राजस्थान में पहली चुनावी सभा कोटा बूंदी लोकसभा सीट बूंदी में रखी गई है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Winning the Kota Bundi Lok Sabha seat for BJP and Congress Party will not be easy
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: kota bundi loksabha seat, general election 2019, loksabha chunav 2019, om birla, rahul gandhi, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, bundi news, bundi news in hindi, real time bundi city news, real time news, bundi news khas khabar, bundi news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved