• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

एपीजे अब्दुल कलाम के सपने को साकार करने की जिम्मेदारी हमारी-अर्जुनराम मेघवाल

बीकानेर। केन्द्रीय वित्त एवं कंपनी मामलात राज्यमंत्री श्री अर्जुनराम मेघवाल ने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति श्री एपीजे अब्दुल कलाम ने भारत को विकसित राष्ट्रों की श्रेणी में खड़ा करने का सपना देखा था, उसे साकार करने की जिम्मेदारी हमारी है।

मेघवाल रविवार को उपनिदेशक (माशि) कार्यालय में स्व. श्रीमती मंजू खत्री की स्मृति में इंडियन रेडक्रोस सोसायटी द्वारा निर्मित शिक्षक प्रतीक्षालय के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि छोटी-छोटी शुरूआत करके, हम देश को प्रगति के पथ पर अग्रसर कर सकते हैं। जिस प्रकार स्व. श्रीमती मंजू खत्री की स्मृति में उनके परिजनों द्वारा यह कार्य किया गया है, हम भी ऐसी पहल करें। अपने पूर्वजों की स्मृति में पौधे लगाने, पर्यावरण को संरक्षित करने तथा प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने की शपथ लेने जैसे छोटे-छोटे नवाचार हमें करने चाहिए।
बुके छोड़, बुक दें

मेघवाल ने कहा कि सार्वजनिक कार्यक्रमों में फूल-मालाओं एवं बुके से स्वागत की परम्परा को खत्म करते हुए पुस्तक देकर अतिथियों के अभिनंदन की शुरूआत करेें। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग से इसकी शुरूआत हो। महापुरूषों की जीवनियों पर आधारित पुस्तकें सम्मान स्वरूप दें, जिससे महापुरूषों के व्यक्त्वि एवं कृतित्व का अनुसरण कर सकें। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने न्यू इंडिया की परिकल्पना की है। इसके क्रियान्वयन में 2019 से 2022 तक के वर्ष अत्यंत महत्त्वपूर्ण रहेंगे। उन्होंने कहा कि शिक्षा में समानता के लिए भी प्रधानमंत्री के नेतृत्व में आमूलचूल परिवर्तन हो रहे हैं। भविष्य में बीकानेर के किसी गांव में पढऩे वाले और दिल्ली के बड़े विद्यालय अथवा कॉलेज के विद्यार्थी को समान अवसर मिलें, इस दिशा में कार्य हो रहा है।


शिक्षा जैसा बल कहीं नहीं

संभागीय आयुक्त सुवालाल ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। उन्होंने कहा कि शिक्षा में जो बल है, वह किसी में नहीं है। उन्होंने कहा कि प्रसन्नता का विषय है कि राज्य के अध्यापक, सरकार की शिक्षा नीति को गांव-गांव तक पहुंचा रहे हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग, संस्थापन से संबंधित समस्याओं का प्राथमिकता से निस्तारण कर रहा है। अप्रैल में ही पदोन्नतियों से संबंधित कार्रवाई प्रारम्भ होना, सकारात्मक प्रक्रिया है। उन्होंने कहा कि शिक्षक, अध्यापन के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण जैसे कार्य करके राज्य को हरा-भरा बनाने में सहयोग करें।

अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Our responsible for realizing the dream of APJ Abdul Kalam said Arjunram Meghwal
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: our responsible, realizing the dream, apj abdul kalam, arjunram meghwal, bikaner, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, bikaner news, bikaner news in hindi, real time bikaner city news, real time news, bikaner news khas khabar, bikaner news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved