• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

न्यूक्लियर वेपन के वार से बचाव का किया युद्धाभ्यास

Nuclear Weapon War Defended Maneuvers - Bikaner News in Hindi

महाजन(बीकानेर)। सेना की सप्त शक्ति कमान के लेफ्टिनेंट जनरल चेरिश मैथसन ने कहा है कि पाकिस्तान, चीन के अलावा आतंकवाद भी हमारा दुश्मन है। हम ढाई फ्रंट को एक ही समय में जवाब देने में सक्षम हैं। यह बात लेफ्टिनेंट जनरल चेरिश मैथसन ने महाजन फायरिंग रेंज में चल रहे युद्धाभ्यास के दौरान मीडिया से कही।

मैथसन ने कहा कि दुश्मन यदि टैक्टिकल न्यूक्लियर वेपन से वार करता है तो उसका बचाव करते हुए आगे बढ़ने का हमने अभ्यास किया है। रेगिस्तान में बोफोर्स तोप की उपयोगिता पर उन्होंने बताया कि रेत बड़े-बड़े टीलों के ऊपर से फायर करने के लिए उत्तम है।

मैथसन ने एयर कैवेलरी के कांसेप्ट को काफी महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि अगले पांच-छह साल में नए अटैक हेलीकॉप्टर, लाइट वेट हेलीकॉप्टर आने वाले हैं। 28 अपाचे हेलीकॉप्टर भी आ रहे हैं। युद्ध क्षेत्र में इनका बेहतर उपयोग करने के लिए एयर कैवेलरी का विचार आया। स्ट्राइक वन के कोर कमांडर तरनजीत सिंह ने कहा दो महीने से सूरतगढ़ और महाजन इलाके में यह कार्रवाई चल रही थी। आर्मी की सभी फोर्सेज को इसमें शामिल किया गया। स्पेशल फोर्स, अटैक हेलीकॉप्टरों का उपयोग किया। कभी भी जंग में जाना पड़े तो हम तैयार रहें।

महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में चल रहा सेना का यह ऑपरेशन बुधवार को खत्म हो गया। करीब 40 दिन से चल रहे युद्धाभ्यास विजय प्रहार के दौरान सप्त शक्ति कमांड ने पहली बार एयर कैवेलरी रणनीति को आजमाया। कमांड के 25 हजार सैनिकों ने इस अभ्यास में हिस्सा लिया। समापन अवसर पर कमांड के लेफ्टिनेंट जनरल चेरिश मैथसन, स्ट्राइक कोर कमांडर तरनजीत सिंह सहित अनेक सैन्य अधिकारी मौजूद थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Nuclear Weapon War Defended Maneuvers
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: युद्धाभ्यास विजय प्रहार, nuclear weapon war, maneuvers in mahajan firing range, air cavalry concept, vijay prahar exercise, indian army, army saptashakti command, lt gen cherish mathson, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, bikaner news, bikaner news in hindi, real time bikaner city news, real time news, bikaner news khas khabar, bikaner news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved