• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

कोरोमंडल ने उतारे पांच तारे और किसानों ने लगाए जयकारे

Coromandal Agrico Pvt Ltd doing great job for farmers at bikaner in rajasthan - Bikaner News in Hindi

बीकानेर।मूंगफली की फसल को सबसे बेहतर बनाने के लिए देश की मशहूर कृषि उत्पादक कंपनी कोरोमंडल एग्रीको प्राइवेट लिमिटेड ने बीकानेर संभाग में विशेष अभियान चला रखा है।अब तक दूरदराज के 40 से अधिक गांवों में इसका प्रचार-प्रसार किया जा चुका है और आगे भी ये सिलसिला जारी है। कंपनी के राजस्थान में वरिष्ठ विकास प्रबंधक डॉ इंद्रसहाय गौड़ ने बताया कि रूटोज, औरा एक्सएल,सप्लेक्स,डिट्‌टो,एग्जाम नाम पांच सुपरस्टार प्रोडक्ट मूंगफली की फसल को जड़ से लेकर काटने तक शानदार-जानदार बनाए रखते है। वहीं पूरे प्रदेश में खुशदीप सिंह गिल,उग्रसेन और रामपाल स्वामी सहित पूरी टीम इसकी देखरेख में पूरी जोश और उत्साह के साथ तत्पर है।


गांव मूंडसर के किसान सहीराम पुत्र भैराराम मूंड ने बताया कि बीते कई साल से हम कोरोमंडल के उत्पादों से ही मूंगफली की क्षेत्र के किसानों के मुकाबले सबसे बढ़िया फसल ले रहे हैं। हमारी आमदनी भी आसपास के किसानों के मुकाबले इसलिए ज्यादा होती है।



नोखा तहसील के सूरपुरा गांव के प्रगतिशील किसान पंडित गोविंदराम ने बताया कि मूंगफली की फसल में रूटोज प्रकृतिक खाद डालने से जड़ों का जबरदस्त विकास होता है।फसल दोगुनी तेजी से बढ़ती है।मूंगफली के दाने बड़े और चमकदार होते है।सबसे बड़ी बात तो ये है कि इससे तेल की मात्रा भी अधिक होती है। इसलिए मुझे मंडी में आसानी से दाम अधिक मिलते है।

कोरोमंडल के बीकानेर संभाग के प्रभारी अधिकारी विनोद आसोपा ने बताया कि पिछले एक महीने से पूरे संभाग में दो जीपें और अन्य स्टॉफ गांव-गांव,ढाणी-ढाणी किसानों के पास पहुंच रहे हैं।मूंगफली के बीजोपचार के लिए एग्जाम का उपयोग करने से फसल में गोजालट और दीमक नियंत्रित रहती है।रूटोज और सप्लेक्स से फसलों को पोषक तत्व अच्छी तरह मिलते है। डिट्‌टों और एगजाम के उपयोग से फसल में जगड़लन,कॉलररोट,उखेड़ा,दीमक और गोजालट की प्रथम अवस्था में ही नियंत्रण होने में सहायता मिलती है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Coromandal Agrico Pvt Ltd doing great job for farmers at bikaner in rajasthan
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: coromandal agrico pvt ltd, doing, great job, farmers, bikaner, rajasthan, moongfali, jaipur, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, bikaner news, bikaner news in hindi, real time bikaner city news, real time news, bikaner news khas khabar, bikaner news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved