• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

भरतपुर-धौलपुर के जाटों को ओबीसी में आरक्षण

reservation in OBC to Jats of Bharatpur-Dhaulpur - Bharatpur News in Hindi

जयपुर। राज्य सरकार ने बुधवार को भरतपुर-धौलपुर के जाटों को ओबीसी में आरक्षण का लाभ दे दिया है। सर्कुलेशन के जरिए कैबिनेट ने इसको मंजूरी दे दी। इस आशय की अधिसूचना बुधवार को जारी की गई। आरक्षण को लेकर धौलपुर-भरतपुर के जाटों ने 26 अगस्त से आंदोलन करने की चेतावनी दी थी। कैबिनेट में मंजूरी के बाद गजट नोटिफिकेशन होगा। उल्लेखनीय है कि आरक्षण की मांग को लेकर भरतपुर-धौलपुर के जाट लंबे समय आंदोलन कर रहे थे।

20 सालों से हो रहा है आंदोलन
1997 के आंदोलन के बाद वर्ष 1998 में जाटों को आरक्षण देने की घोषणा हुई थी, जिसमें भरतपुर, धौलपुर के जाटों को रियासत और उनमें रईस होने का हवाला देकर छोड़ दिया गया था। इसके बाद फिर सन 2000 में आंदोलन हुआ तो 2014 में केंद्र में आरक्षण दिया गया। इसके बाद 10 अगस्त 2015 को कोर्ट के आदेश पर भरतपुर और धौलपुर के जाटों का आरक्षण रद्द कर बाकी 31 जिले के जाटों का आरक्षण बरकरार रखा। इसके बाद से दोनों जिलों के जाट आंदोलनरत थे। दो महीने पहले ही राजस्थान में जाटों का आंदोलन उग्र हो गया था। आंदोलनकारियों ने भरतपुर, धौलपुर के कस्बों को बंद करा दिया और रेलवे स्टेशन पर रेललाइन को भी क्षतिग्रस्त कर दिया था। इस कारण भरतपुर रेल और सड़क यातायात भी पूरी तरह से बाधित हो गया था और सभी स्थानों से भरतपुर का संपर्क कट गया था।

लागू होंगी ओबीसी आयोग की सिफारिशें
आरक्षण न मिलने से दोनों जिलों के जाटों ने जबर्दस्त आंदोलन किया। इसमें सार्वजनिक संपत्ति को भारी नुकसान पहुंचाया गया। आंदोलन के बाद राजस्थान सरकार ने दिसंबर 2015 में ओबीसी आयोग गठित किया। सरकार को ओबीसी आयोग की सिफारिशें पहले ही मिल चुकी थीं, जिसका अध्ययन कर राज्य सरकार ने आरक्षण देने का फैसला कर लिया।

ये भी पढ़ें -
अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-reservation in OBC to Jats of Bharatpur-Dhaulpur
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: reservation in obc, jats of bharatpur-dhaulpur, bharatpur-dholpur jat reservation conflict committee, state government rajasthan, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, bharatpur news, bharatpur news in hindi, real time bharatpur city news, real time news, bharatpur news khas khabar, bharatpur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved