• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

विधायक की अपने क्षेत्र के विकास पर नजर : भरतपुर मास्टर ड्रेनेज प्रोजेक्ट में बदलाव की आशंका पर मुख्यमंत्री को लिखी कड़ी चिट्‌ठी

MLAs eye on development of his area: Wrote a strong letter to Chief Minister on apprehension of change in Bharatpur Master Drainage Project - Bharatpur News in Hindi

भरतपुर। भरतपुर विधायक और पूर्व मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग अपने क्षेत्र के विकास कार्यों पर पूरी जिम्मेदारी से नजर रखे हुए हैं। उनका मकसद क्षेत्र की जनता के हक को ध्यान में रखते हुए सरकारी पैसे की बर्बादी को रोकना है। उन्होंने भरतपुर मास्टर ड्रेनेज प्रोजेक्ट में बदलाव की आशंका मात्र से ही मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा को कड़ी चिट्‌ठी लिखकर प्रोजेक्ट के पक्ष में कई तर्क पेश किए हैं और उसी अनुरूप काम करवाने का आग्रह किया है। उन्होंने कुछ अफसरों और जिम्मेदारों द्वारा प्रोजेक्ट में बदलाव की आशंका जताई है और कहा है कि यदि ऐसा हुआ तो दुर्भाग्यपूर्ण होगा।


डॉ. सुभाष गर्ग ने मुख्यमंत्री को लिखी चिट्‌ठी में अवगत कराया कि मुख्यमंत्री बजट घोषणा वर्ष 2021-22 के अन्तर्गत नगर निगम क्षेत्र, भरतपुर में सी.एफ.सी.डी., आर.एन.एफ.सी.डी तथा स्ट्रोम वाटर ड्रेस के निर्माण तथा पुनः रुत्थान कार्य की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डी.पी.आर.) एक कंसल्टेंसी कम्पनी से बनवाई गयी। राज्य स्तरीय कमेटी ने इस परियोजना की स्वीकृति प्रदान कर दी.

वित्तीय उपलब्धता अनुसार इस पूरे प्रोजेक्ट को सरकार ने दो चरणों में करने के आदेश दिए थे। प्रोजेक्ट के अनुमोदन में सरकार ने यह भी आदेशित किया था कि दूसरे चरण का कार्य आदेश जारी करने से पहले की अनुमति लेना आवश्यक होगा । निविदा शर्तों के मुताबिक कांट्रेक्टर को कार्य शुरू करने से पहले डी.पी.आर. तथा कार्य के दरम्यान किसी भी फेर-बदल का अनुमोदन किसी भी एक आई आई टी से करवाना अनिवार्य होगा। पहले चरण का कार्य प्रगति पर है और नगर निगम अब तक 90 करोड़ रुपये का भुगतान कर चुका है। अब इस प्रोजेक्ट की समीक्षा के आदेश दिए गए हैं। लोकल प्रशासन इस बात पर आमादा है कि प्रगतिरत पहले चरण में सी. एफ.सी.डी में जो बॉक्स ईस ड्रेंस बन गयी वहाँ पर ही छोड़ दिया जाय और शेष को खुला रख दिया जाय. अगर ऐसा किया जाता है तो सरकार का यह निर्णय बहुत ही दुर्भाग्य पूर्ण होगा।

विधायक ने बताया क्यों होना चाहिए बिना बदलाव के कार्य

(1) प्रथम चरण में सी.एफ.सी.डी. जो कि काली बगीची से शुरु होकर जधीना गेट तक जाती है, को ही बॉक्स ड्रेंस द्वारा बनाने का प्रावधान है जो रोड का काम करेगी। 40 फीट ड्रेस को मिलाकर 80 फीट रोड बनाकर भरतपुर में वैकल्पिक मार्केट बनाने का उद्देश्य है। वर्तमान मार्केट बहुत ही भीड़-आड वाला है। जिससे 4.85 किमी (सी.एफ.सी.डी की लम्बाई) लम्बा मार्केट बन जाने से भरतपुर में आर्थिक गतिविधियों में भारी वृद्धि होने की भरपूर संभावनाएं है।



(2). सी.एफ.सी.डी. जिस क्षेत्र से होकर गुजर रही है वह बहुत ही कंजेस्टेड है। अगर ड्रेस को खुला रखा जायेगा तो न्यूसेंस को आमंत्रित करना है। खुली ड्रेस में लोग पहले की तरह ही कचरा डालेंगे जिससे गंदे पानी का प्रवाह रुक जायेगा। बहाव रुकने पर मच्छरों की समस्या जस की तस बनी रहेगी, साथ ही सुजानगंगा की तरह आत्महत्या का पॉइण्ट बन जावेगा।

(3) इस प्रोजेक्ट में अब तक 90 करोड़ रुपये का भुगतान किया जा चुका और फील्ड में काम 125 करोड़ के आस-पास हो चुका है. अनाह गेट से लेकर जधीना गेट की बॉक्स ड्रेस लगभग 70 प्रतिशत पूरी हो चुकी है. इस परियोजना के वर्तमान स्वरूप में किसी भी प्रकार के फेर बदल से जनता में नकारात्मक सन्देश जायेगा। अतः हमारी पूरी शक्ति प्रथम चरण को पूरा करने में लगनी चाहिए।

(4) खुली ड्रेंस पर न तो कोई रोड बनेगा और न ही मार्केट इसलिए ड्रेस की बगल वाली भूमि पर भूमाफियों द्वारा कब्जा करने की पूरी-पूरी संभावनाएं है।

(5) अधूरे प्रथम चरण में किसी भी प्रकार की छेड़-छाड़ से नगर निगम की कांट्रेक्ट की जिम्मेदारियों में भी परिवर्तन आएगा जो सीधे- सीधे कॉन्ट्रैक्ट की प्रतिपक्षी पार्टी द्वारा कानूनी कार्यवाही को आमंत्रित करेगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-MLAs eye on development of his area: Wrote a strong letter to Chief Minister on apprehension of change in Bharatpur Master Drainage Project
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: bharatpur master drainage project, bharatpur, dr subhash garg, bhajanlal sharma, municipal corporation, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, bharatpur news, bharatpur news in hindi, real time bharatpur city news, real time news, bharatpur news khas khabar, bharatpur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved