• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

तेल उत्पादन के लिए सरकार केयर्न काे देगी 2030 तक का एक्सटेंशन

Government will give extension to Cairn India till 2030 for oil production - Barmer News in Hindi

बाड़मेर। पश्चिमी राजस्थान से तेल का उत्पादन करने के लिए केयर्न इंडिया कंपनी को 2030 तक के लिए राज्य सरकार एक्सटेंशन देने जा रही है। दस साल का एक्सटेंशन देने के लिए केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्रालय को प्रस्ताव बनाकर भेज दिया है। संभावना है कि अगले एक से दो माह में मंत्रालय की ओर से एक्सटेंशन आदेश जारी कर दिया जाएगा। हालांकि इससे पहले केयर्न इंडिया को तेल उत्पादन क्षमता बढ़ानी है।

राज्य सरकार के अधिकारियों के अनुसार केयर्न इंडिया की ओर से अभी मात्र 1.65 लाख बैरल ही प्रति दिन तेल का उत्पादन किया जा रहा है। इसे 2020 तक उत्पादन दो लाख बैरल प्रतिदिन करना है। 2021 से उत्पादन को बढ़ाकर ढाई से तीन लाख बैरल रोजाना करना है, जिससे प्रदेश में बनने वाली रिफाइनरी के लिए पर्याप्त मात्रा में तेल रिफाइन करने के लिए उपलब्ध हो सके। उत्पादन बढ़ने से राज्य सरकार को रायल्टी और अन्य शुल्क के तौर पर राजस्व का भी इजाफा होगा।

गौरतलब है कि प्रदेश में रिफाइनरी का कार्य शुरू हो चुका है। उम्मीद है कि 2021 के आखिर तक रिफाइनरी बनकर तैयार हो जाएगी, जिसके पर्याप्त मात्रा में तेल का उत्पादन होना चाहिए। केंद्र की ओर से पहले केयर्न इंडिया को 2020 तक के लिए ही तेल उत्पादन करने का लाइसेंस मिला हुआ था। यह दाे साल बाद केयर्न इंडिया का लाइसेंस खत्म हो रहा है। इसको देखते हुए राज्य सरकार ने पहले ही दस साल का एक्सटेंशन देने का प्रस्ताव केंद्र को भेज दिया है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Government will give extension to Cairn India till 2030 for oil production
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: rajasthan government, extension to cairn india, oil production, barmer news, refinery in rajasthan, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, barmer news, barmer news in hindi, real time barmer city news, real time news, barmer news khas khabar, barmer news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved