• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

मासूम सीख रहे कबाड़ से सुनहरे जुगाड़

Art and Craft Faculty in Summer Interest Training Camp - Barmer News in Hindi

बाड़मेर। गर्मियों की छुट्टियों में इन दिनों जिले के बालिका हाई सैकंडरी स्कूल में शिक्षक कबाड़ से जुगाड़ बनाने का तरीका सिखा रहे हैं, ताकि बच्चों को भी घर में रखे बेकार सामनों का सदुपयोग करना आए। बच्चों में भी कबाड़ से जुगाड़ के नव अभिनवों को लेकर काफी उत्साह नजर आ रहा है।

स्ट्रा पाइप, बोतल, रबर, बैलून, खराब इंजेक्शन, टूथ पिक, स्पोक, आइस्क्रीम स्टिक, कांच की बाल्टी, पेन, पेन्सिल, तार, चुम्बक, डीसी मोटर जैसे कबाड़ से कई सारे उपकरण बनाने के तरीकों से मासूम इन दिनों रूबरू होते नजर आ रहे है।

स्थानीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में चल रहे भारत स्काउट गाइड के ग्रीष्मकालीन अभिरुचि प्रशिक्षण शिविर में आर्ट एंड क्राफ्ट फेकल्टी में बच्चो का हुनर कबाड़ के आधार पर सिर चढ़कर बोलता नजर आ रहा है। बच्चे भी गर्मियों की छुट्टियों में इस तरह के नव प्रशिक्षणों से काफी खुश नजर आ रहे है।

हमारे घरों व आस-पास कई ऐसे कबाड़ हैं जिसको हम फेंक देते हैं उसका उपयोग भी नहीं करते, पर इन कबाड़ों से भी कई सारे उपकरण बनाए जा सकते हैं। कबाड़ से खेल-खेल में भी विज्ञान को समझ सकते हैं। कबाड़ से घरेलू साज सज्जा के समान को तैयार करने का जोश और जनून यहाँ हर बच्चे के हाथों से निखरता नजर आता है। स्थानीय गर्ल्स स्कूल में 15 बच्चों के साथ अनुपयोगी वस्तुओं से साज-सज्जा का सामान बनाने का शुरू हुआ सिलसिला अब 50 से अधिक विधार्थियो तक पहुच चुका है।बेकार चीजों से साज-सज्जा का सामान बनाना सिखाने वाली शिक्षिका सविता के मुताबित स्थानीय बच्चों के साथ ही जिले से बाहर पढ़ने वाले बच्चे भी यहां पहुंचकर समय का सदुपयोग कर रहे हैं।

सविता के मुताबित आज बच्चे जिस काम का अवकाश के दिन कर रहे हैं वह रोजगार का जरिया भी बनाया जा सकता है।मेहनत से हुनर में निखार होता है लेकिन यह हुनर कबाड़ पर चले तो इसके मायने ही बदल जाते है, ऐसे ही बदलते मायने इन दिनों स्थानीय गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल में मासूमो के हाथों से बनते और निखरते नजर आ रहे है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Art and Craft Faculty in Summer Interest Training Camp
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: art and craft faculty, summer interest training camp, barmer news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, barmer news, barmer news in hindi, real time barmer city news, real time news, barmer news khas khabar, barmer news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved