• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

ग्राम भ्रमण के तहत जनसुनवाई, कलेक्टर ने दिया पात्र को आवास का आश्वासन

Public hearing under the village tour, the assurance of residence to the collector gave the assurance - Baran News in Hindi

बारां। जिला कलेक्टर डॉ. एस.पी. सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से वर्ष 2022 तक प्रत्येक पात्र व्यक्ति को आवास प्रदान किया जाना है। अतः जो भी व्यक्ति इस योजना के तहत पात्र है वह अपना आवेदन पत्र प्रस्तुत कर सकता है।


डॉ. सिंह पंचायत समिति अन्ता की ग्राम पंचायत बमूलियाकलां में ग्राम भ्रमण के तहत अटल सेवा केन्द्र में आयोजित जनसुनवाई को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पीएम आवास योजना के माध्यम से गरीब के घर का सपना साकार हो रहा है ग्राम पंचायत बमूलियाकलां में इस योजना के तहत 24 आवास स्वीकृत है जिनको नियमानुसार प्रथम, द्वितीय व तृतीय किश्त की राशि समयबद्ध रूप से प्रदान की जानी चाहिए। उक्त योजना का लाभ पात्र व्यक्ति को पहुंचाने में कोताही करने पर नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी। साथ ही उन्होंने कहा कि जिन लोगों को आवास निर्माण हेतु किश्त की राशि प्राप्त हुई है वे उस राशि का आवास निर्माण में ही उपयोग करें यदि सरकारी राशि का अन्यत्र उपयोग किया जाता है तो संबंधित व्यक्ति पर कार्यवाही की जाएगी।

जनसुनवाई में कलक्टर डॉ. सिंह ने राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों एवं निस्तारण हेतु की गई कार्यवाही की परिवादियों को जानकारी दी। सम्पर्क पोर्टल पर परिवादी गुरूदयाल द्वारा सीसी रोड़ पर नाली नहीं बनाने, शिक्षिका अन्तिमा द्वारा वेतन नहीं मिलने, शैलेष द्वारा मोगिया बस्ती में पाईप लीकेज की समस्या दर्ज करवाई गई थी। कलेक्टर डॉ. सिंह ने उक्त सभी प्रकरणों पर हुई कार्यवाही की संबंधित विभागों से जानकारी लेकर परिवादियों को संतुष्ट किया।

इस मौके पर दिव्यांग को पेंशन स्वीकृत करने के निर्देश भी दिए। जनसुनवाई में नाली मरम्मत, पीएम आवास योजना में नाम जोड़ने, नाले की सफाई करवाने आदि से संबंधित विभिन्न जन समस्याओं की सुनवाई करते हुए राहत हेतु निर्देश दिए गए।

कलेक्टर डॉ. सिंह ने क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति की जानकारी ली जिस पर पीएचईडी के अधिकारी ने बताया कि नागदा-अन्ता-बलदेवपुरा योजना के माध्यम से एक घंटा जलापूर्ति की जा रही है पेयजल संबंधी कोई समस्या नहीं है।

विद्युत विभाग के अधिकारी ने बताया कि क्षेत्र में बिजली की छीजत 45 प्रतिशत है, इस कलक्टर डॉ. सिंह ने आमजन को विद्युत चोरी न करने व इससे होने वाली दुर्घटना से बचाव की बात कहते हुए भामाशाह व आधार कार्ड बनवाने की बात कही जिससे सरकारी योजनाओं का लाभ सीधे बैंक खाते के माध्यम से सुनिश्चित किया जा सके। जनसुनवाई में सरपंच चौथमल छंदक पूर्व की भांति अनुपस्थित रहे।

इस अवसर पर उपसरपंच सुर्यप्रकाश गोचर, उपखंड अधिकारी मनोज मीणा, विकास अधिकारी हरीश मीणा, तहसीलदार जगमोहन, ब्लॉक स्तरीय अधिकारी, ग्रामसेवक, ग्रामवासी मौजूद थे।

विद्यालय एवं ग्राम सेवा सहकारी समिति का किया निरीक्षण


कलेक्टर डॉ. एस.पी. सिंह ने राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बमूलियाकलां का निरीक्षण करते हुए विद्यालय में शौचालय में सफाई सुनिश्चित करने, पार्किंग स्थल व पौधारोपण करने एवं विद्यार्थियों के शैक्षिक स्तर में सुधार हेतु निर्देश दिए। उन्होंने कक्षा 11 में विद्यार्थियों से हिन्दी, इंगलिश के शब्द बोर्ड पर लिखवाए जिनमें से अधिकतर शब्द गलत लिखे गए इस पर उन्होंने शिक्षकों को विद्यार्थियों के शैक्षिक स्तर सुधारने को कहा। विद्यालय का उपस्थिति रजिस्टर चेक करने पर 4 शिक्षक अनुपस्थित मिले इस पर कलेक्टर डॉ. सिंह अनुपस्थित शिक्षकों की अनुपस्थिति रिपोर्ट कारण सहित भेजने के निर्देश दिए।

कलेक्टर डॉ. सिंह ने जवाहर ग्राम सहकारी समिति कर निरीक्षण करते हुए व्यवस्थापक से किसानों को फसल मुआवजा वितरण, खाद वितरण, ऋण आदि के बारे में जानकारी लेते हुए मुआवजा वितरण से शेष 75 लोगों को शीघ्र मुआवजा राशि वितरण करने के निर्देश दिए।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Public hearing under the village tour, the assurance of residence to the collector gave the assurance
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: collector dr sp singh, public hearing in baran, village tour, collector gave the assurance, prime minister housing scheme, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, baran news, baran news in hindi, real time baran city news, real time news, baran news khas khabar, baran news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved