• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

किसानों की आय दुगुनी तो हुई नहीं, फसल का वाजिब मूल्य भी नहीं मिल रहा-यादव

income of the farmers has not doubled, the real value of the crop is not available- Senior Congress leader Dinesh Yadav - Baran News in Hindi

बारां। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिनेश यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आम चुनाव के दौरान किसानों की आय दोगुनी करने का वादा किया था, परन्तु चार वर्ष से अधिक समय होने के बावजूद उनका वादा पूरा होना तो दूर किसानों को फसल का वाजिब मूल्य भी नहीं मिल पा रहा है। राजस्थान के चना,सरसों, गेहूॅ, प्याज एवं लहसुन उत्पादक किसान अपने उत्पादक का वाजिब मूल्य नहीं मिलने के कारण आर्थिक विषमता से जूझ रहे हैं। दिनेश यादव ने कहा कि भाजपा सरकार ने चार सालो के दौरान पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार के समय दिये जा रहे गेहूॅ खरीद पर बोनस को बंद कर दिया है।

बारां जिले में चना सरसो लहसुन का बम्पर उत्पादन हुआ है जिसे समर्थन मूल्य पर बेचान करने के लिये किसान बैचेनी महसूस कर रहा है। किसानों से समर्थन मूल्य खरीद केन्द्रो की पर्याप्त व्यवस्था नही होने से किसानो को अपनी उपज कम कीमत पर ओने पोने दामो पर बैचने को मजबूर होना पड़ रहा है एक तरफ भाजपा सरकार द्वारा की गई कर्ज माफी की और किसान टकटकी लगाये हुए बैठा है वही दूसरी और कड़ी मेहनत से पैदा की गई फसल का उचित मूल्य नही मिलने से आर्थिक संकट से गुजर रहा है उड़द खरीद का बकाया भुगतान अभी तक भी नही मिला है।

दिनेश यादव ने कहा कि बारां सर्वाधिक लहसुन उत्पादन करने वाला जिला है जिसे वाजिब मूल्य नही मिलने के कारण किसान परेशानी महसूस कर रहा है तथा कर्ज के बोझ से दबा हुआ है, उस पर लहसुन के मूल्य में आई गिरावट से और टूट गया है। सरकार को सरकारी खरीद के लिये खरीद केन्द्रों की स्थापना करनी चाहिये।

किसान संवाद यात्रा आज बम्बोरी कंला में हुई जिसमें दिनेश यादव सहित चम्बल सिंचाई क्षेत्र के सभापति सुनिल गाालव ने कहा की अप्रेल में सम्भाग स्तर पर किसान समस्याओं के बारे में धरना दिया जायेगा जिसमे अधिक से अधिक संख्या मे किसानों को सम्मलित होने का आव्हान किया है, किशनगंज पंचायत समिति के पूर्व प्रधान एंव बारां जिला परिषद के सदस्य मनोज चैधरी ने कहा कि सरकार द्वारा किसानों की अनदेखी बर्दाश्त नही की जायेगी तथा जरूरत पड़ने पर आन्दोलन किया जायेगा।

अन्ता पंचायत समिति के पूर्व उपप्रधान राधा किशन नागर ने कहा की किसी भी राजनैतिक दल द्वारा किसानों की समस्याओ को गहनता से नहीं लिया जा रहा है जिससे किसान चिंतित है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-income of the farmers has not doubled, the real value of the crop is not available- Senior Congress leader Dinesh Yadav
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: senior congress leader, dinesh yadav, farmer communication tour, prime minister narendra modi, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, baran news, baran news in hindi, real time baran city news, real time news, baran news khas khabar, baran news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved