• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

जनजातीय शोधपीठ की स्थापना के लिए 150 करोड़ रुपए की वित्तीय सहायता दे केंद्र सरकार : माहेश्वरी

जयपुर/बांसवाड़ा/राजसमंद। उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी ने नई दिल्ली में शुक्रवार को केन्द्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री जुएल ओराम से मुलाकात कर गोविंद गुरु जनजातीय विश्वविद्यालय, बांसवाड़ा के माध्यम से जनजातीय क्षेत्र में शिक्षा विकास एवं शिक्षा के नवीन अवसर प्रदान करने, जनजातीय कला, संस्कृति, जीवन पद्धति, गीत-संगीत, भाषा-बोली के साथ ही वन संपदा से संबद्ध इस अंचल के पुरातन औषधीय ज्ञान के पुनर्भव एवं अनुसंधान के लिए एक शोध पीठ की स्थापना करने की मांग की। साथ ही उन्होंने कहा कि शोध पीठ की स्थापना के लिए भारत सरकार के जनजाति कल्याण मंत्रालय द्वारा ‘फाइनेंशियल असिस्टेंस फॉर सपोर्ट टू सेंटर ऑफ एक्सीलेंस’ के तहत एकमुश्त सहायता राशि उपलब्ध करवाने की भी बात कही।

कृष्णा सर्किट से जुड़े राजसमंद का द्वारकाधीश मंदिर
मंत्री किरण माहेश्वरी ने केन्द्रीय पर्यटन मंत्री महेश शर्मा से मुलाकात कर केन्द्र सरकार की महत्वपूर्ण कृष्णा सर्किट योजना के तहत राजसमंद के द्वारकाधीश मंदिर को जोडक़र विकास कार्य करवाने तथा द्वारकाधीश मंदिर पर राजसमंद झील के अंदर, मंदिर के पास एलिवेटिड पार्किंग निर्माण, लैंड स्केपिंग का कार्य, मंदिर एवं उसके आसपास लाइटिंग की व्यवस्था, दर्शनार्थियों के लिए टॉयलेट की सुविधाएं विकसित करवाने का आग्रह किया।

माहेश्वरी ने केन्द्रीय मंत्री से पंडित दीनदयाल उपाध्याय के सपनों को साकार करने एवं स्थानीय कला विरासत संरक्षण एवं प्रोन्नति के लिए पर्यटन मंत्रालय की पंडित दीनदयाल उपाध्याय योजना के अंतर्गत नगर परिषद राजसमंद में ऑडिटोरियम एवं पुस्तकालय का निर्माण कराने की स्वीकृति एवं वित्तीय सहयोग देने का आग्रह किया। इसके अलावा माहेश्वरी ने केन्द्रीय मंत्री को राजसमंद के प्रमुख पर्यटन स्थल ‘नौ चौकी’ के शिलान्यास के लिए भी आमंत्रित किया।

माहेश्वरी ने केन्द्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी और बंडारू दत्तात्रेय को सौंपे पत्र





ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Central Government give financial assistance of Rs.150 crores for Establishment of tribal research-peeth : Maheshwari
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: kiran maheshwari, higher education minister, central government, financial assistance, crores, establishment, tribal research-peeth, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, banswara news, banswara news in hindi, real time banswara city news, real time news, banswara news khas khabar, banswara news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved