• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

अजमेर शहर हुआ स्मार्ट, बनेगा पर्यटन हब : शिक्षा राज्य मंत्री

अजमेर/जयपुर। शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि हमने अजमेर की जनता से जो वादा किया था, हम उस पर खरा उतरे हैं। अजमेर स्मार्ट सिटी बनने जा रहा है। शहर का पर्यटन व्यवसाय नई ऊंचाइयां देखेगा। ऎतिहासिक आनासागर झील के चारों ओर चौपाटी, साइंस पार्क, सुभाष उद्यान और नगर वन उद्यान, यह सभी नए अजमेर की पहचान बनेंगे। अजमेर में सड़कों के विकास पर हमने 100 करोड़ से ज्यादा खर्च किए हैं। पिछले 5 सालों में अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र में ढाई हजार करोड़ से अधिक की नई योजनाएं लागू हुई हैं।

शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी ने बुधवार को अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न वार्डों में मुख्यमंत्री बजट घोषणा के तहत एक करोड़ 23 लाख लागत की नई सड़कों के निर्माण कार्यों का शुभारम्भ किया। इन सड़कों के निर्माण से क्षेत्र के करीब 70 हजार लोगों को आवागमन में सुविधा मिलेगी। इस अवसर पर देवनानी ने कहा कि हमने अजमेर की जनता से उनके दुख-दर्द में भागीदारी एवं जन सुविधाओं के विकास का वादा किया था। पिछले 5 सालों में अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र में 100 करोड़ रुपए से अधिक के सड़क विकास कार्य करवाए गए हैं। अजमेर की लाइफ लाइन स्टेशन रोड पर 220 करोड़ की लागत से एलिवेटेड रोड का काम शुरू कर दिया गया है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के शासन में अजमेर ने अभूतपूर्व विकास देखा है। हमने अजमेर को पर्यटन के क्षेत्र में नई पहचान दी है। करीब 1947 करोड़ की स्मार्ट सिटी योजना के काम पूरे होने के पश्चात अजमेर एक नए रूप में दिखाई देगा। केन्द्र व राज्य की विभिन्न योजनाओं के तहत अलग-अलग स्थानों पर काम करवाए गए हैं। पंचशील में 15.20 करोड़ की लागत से बनने वाला साइंस पार्क अजमेर ही नहीं पूरे संभाग के विद्यार्थियों के लिए विज्ञान का नया केंद्र बनेगा।
देवनानी ने कहा कि आनासागर झील के चारों ओर बनाई जा रही चौपाटी से झील की सुंदरता और पर्यटकों की संख्या कई गुणा बढ़ गई है। पहले अजमेर आने वाले पर्यटकों पास दरगाह एवं पुष्कर यात्रा के अलावा बेहद सीमित संख्या में घूमने की जगह होती थी, लेकिन अब नए अजमेर में लोगों को महाराणा प्रताप स्मारक, चौपाटी, सुभाष उद्यान, नगर वन उद्यान, हैरिटेज फिल्म लाइब्रेरी, नए रंग रूप में अजमेर का किला सहित अन्य जगह घूमने के लिए उपलब्ध होगी।





ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-ajmer news : Ajmer city becomes smart, will become tourist hub : education minister vasudev devnani
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: ajmer news, smart city ajmer, ajmer tourist hub, education minister vasudev devnani, ajmer hindi news, ajmer latest news, rajasthan hindi news, rajasthan government, अजमेर समाचार, राजस्थान समाचार, राजस्थान सरकार, शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी, स्मार्ट सिटी अजमेर, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, ajmer news, ajmer news in hindi, real time ajmer city news, real time news, ajmer news khas khabar, ajmer news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved