• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

दरगाह दीवान बोले- मरते दम तक रहेंगे पद पर आसीन

Ajmer Dargah divan says-Staying at the post till death - Ajmer News in Hindi

अजमेर। दरगाह दीवान सैयद जैनुल आबेदीन अली खान ने कहा कि वे स्वयं ही दरगाह ख्वाजा साहब में सज्जादानशीन और दरगाह दीवान के वंशानुगत पद पर आसीन हैं और मरते दम तक रहेंगे। इसमें किसी प्रकार का भ्रम नहीं होना चाहिए।

उन्होंने कहा- उनके पुत्र नसीरुद्दीन को खिलाफत एवं उत्तराधिकारी की घोषणा केवल मात्र पारिवारिक कारणों से की गई है, जिस की घोषणा वे पिछले वर्ष भी कर चुके हैं। यह घोषणा केवल पारिवारिक विवाद के पटाक्षेप के लिए की गई है। इसमें किसी भी प्रकार की भ्रांति या गलतफहमी नहीं होनी चाहिए कि अपने जीवन काल में ही दीवान की नियुक्ति कर दी हो।

उन्होंने मंगलवार को पत्रकार वार्ता में कहा कि आम लोगों में इस प्रकार की गलतफहमी फैलाई जा रही है कि उन्होंने अपने पुत्र को दरगाह ख्वाजा साहब में दरगाह दीवान के पद पर नियुक्त कर दिया है, जबकि यह सरासर गलत है। उन्होंने कहा कि वह स्वयं ही दरगाह ख्वाजा साहब में सज्जादानशीन और दरगाह दीवान के वंशानुगत पद पर आसीन हैं और मरते दम तक रहेंगे। इसमें किसी प्रकार का भ्रम नहीं होना चाहिए।

उन्होंने स्पष्ट किया कि ख्वाजा साहब के 806वें उर्स के मौके पर खानकाह में आयोजित होने वाली पारंपरिक महफिल में उन्होंने अपने पुत्र सय्यद नसरुद्दीन चिश्ती को केवल अपना खलीफा उत्तराधिकारी बनाया था, जो चिश्तिया सूफी रिवायत की एक स्थापित परंपरा है। उत्तराधिकारी नियुक्त करना भारतीय कानून के अनुसार मौलिक अधिकार है, जो उत्तराधिकार घोषणा करने वाले के मरणोपरांत प्रभावी होता है।

आबेदीन ने कहा कि इसको इस रुप में नहीं देखना चाहिए कि उन्होंने अपने जीवन काल में ही अपने पुत्र को दीवान नियुक्त कर दिया हो। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि मौजूदा दरगाह दीवान के निधन के बाद दीवान या सज्जादानशीन पद की एक स्पष्ट प्रक्रिया है, जिसे सर्वोच्च न्यायालय द्वारा मान्यता प्राप्त है।



ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Ajmer Dargah divan says-Staying at the post till death
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: dargah diwan, syed jainul abedin ali khan, dargah khwaja sahib, 806th urs, khwaja sahib, syed zainul abedin, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, ajmer news, ajmer news in hindi, real time ajmer city news, real time news, ajmer news khas khabar, ajmer news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved