• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

खालिस्तान समर्थक पन्नू के खिलाफ पंजाब में 2 एफआईआर दर्ज

Two FIRs filed against pro-Khalistan activist Pannu in Punjab - Punjab-Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। खलिस्तान समर्थक संगठन, सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) के गुरपटवंत सिंह पन्नू को अनधिकृत गतिविधि (निवारक) अधिनियम के तहत एक आतंकवादी घोषित किए जाने के एक दिन बाद पंजाब पुलिस ने गुरुवार को अमृतसर और कपूरथला में उसके और उसके सहयोगियों के खिलाफ दो प्राथमिकियां दर्ज की। इसमें एसएफजे का सदस्य जोगिंदर सिंह गुज्जर भी शामिल है, जो कथित तौर पर इस साल फरवरी में इटली से भारत आया था।

मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने हाल ही में कहा था कि खालिस्तान समर्थक पन्नू पंजाब में आतंकवार को बढ़ावा देने में सक्रिय रूप से शामिल है। पन्नू गृह मंत्रालय द्वारा बुधवार को यूएपीए के तहत आतंकी घोषित नौ वांछित लोगों में शामिल है। इन सभी नौ लोगों को पंजाब में आतंकवाद को जिंदा करने में उनके प्रयासों और विदेशी धरती से विभिन्न आतंकवादी गतिविधियों में संलिप्तता के लिए आतंकी घोषित किया गया है।

गृहमंत्रालय ने पन्नू को इसलिए आतंकी घोषित किया है, क्योंकि वह भारत के खिलाफ एक अलगाववादी अभियान चला रहा है और पंजाब के सिख युवकों को आतंकी रैंक से जुड़ने के लिए प्रेरित कर रहा है।

दलित सुरक्षा सेना (डीएसस) ने पन्नू और उसके साथियों के खिलाफ एक शिकायत दर्ज कराई थी, और भारतीय संविधान और राष्ट्रध्वज जलाने के अलावा अन्य लोगों को ऐसा करने के लिए भड़काने के आरोप में एक मामला दर्ज कराया था।

दलित सुरक्षा सेना ने अपनी शिकायत में कहा है कि अमेरिका स्थित एसएफजे का स्वयंभू कानूनी सलाहकार पन्नू और उसके सहयोगी एक वीडियो में संविधान और राष्ट्रध्वज का अपमान करते देखे गए हैं।

शिकायत में कहा गया है कि आरोपियों की इन हरकतों ने उन विचारों का अपमान किया है, जिनपर भारतीय राज्य स्थापित हुआ है और इसके साथ ही इसने पूरे अनुसूचित जाति समुदाय की भावनाओं को चोट पहुंचाई है।

पुलिस प्रवक्ता के अनुसार, शिकायत मिलने के तत्काल बाद कार्रवाई की जरूरत थी, क्योंकि पन्नू और उसके साथी अपनी हरकतों और शब्दों के जरिए देशद्रोह की गतिविधियों को अंजाम देने में संलिप्त पाए गए थे।

कपूरथला जिले के भुलाठ में दर्ज दूसरी प्राथमिकी जोगिंदर सिंह गुज्जर उर्फ गोगा के फरवरी 2020 में भारत में प्रवेश की विश्वस्त जानकारी पर आधारित है।

पुलिस के एक प्रवक्ता ने कहा कि पन्नू और उसके साथियों पर इस मामले में देशद्रोह और अलगाववादी गतिविधियों के लिए आरोपित किया गया है।

प्रवक्ता ने कहा कि पता चला है कि जोगिंदर सिंह एसएफजे का एक प्रमुख और सक्रिय सदस्य है, जिसे गह मंत्रालय ने 10 जुलाई, 2019 को एक गैरकानूनी संगठन घोषित कर रखा है। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Two FIRs filed against pro-Khalistan activist Pannu in Punjab
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: two firs filed against pro-khalistan activist pannu, punjab, gurpatwant singh pannu, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, punjab-chandigarh news, punjab-chandigarh news in hindi, real time punjab-chandigarh city news, real time news, punjab-chandigarh news khas khabar, punjab-chandigarh news in hindi
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved