• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

वोटरों को जागरूक करने के लिए प्रयास करें: मुख्य चुनाव अधिकारी

Try to make the voters aware: chief election officer - Punjab-Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। मुख्य चुनाव अधिकारी, पंजाब डॉ. एस.करुणा राजू ने साेमवार को यहां अपने कार्यालय में एक्सैसबिलटी अबजर्वरज कम डिवीजनल कमिश्नर के साथ मीटिंग की गई। भारतीय चुनाव आयोग द्वारा डिविजनल कमीशन फरीदकोट, रूपनगर, पटियाला, जालंधर और फिऱोजपुर को एक्सेसिबल अब्जर्वर नियुक्त किया गया है। मीटिंग में मुख्य तौर पर पीयुपल विद डिसेबिलटी (पी.डब्लयू.डी.) वोटरों की लोक सभा चुनाव में भागीदारी को यकीनी बनाने के लिए भारतीय चुनाव आयोग द्वारा दी गई हिदायतों को यथावत लागू करने के लिए विचार-विमर्श किया गया।

मीटिंग के दौरान पी.डब्लयू.डी. वोटरों के लिए भारतीय चुनाव आयोग द्वारा दी गई विभिन्न सहूलतों संबंधी जानकारी देते हुये एडीशनल मुख्य चुनाव अधिकारी, पंजाब कविता सिंह ने बताया कि इन वोटरों के लिए पी.डब्लयू.डी. मोबाइल एप तैयार किया गया है। जिससे वह अपना वोट बनवाने से लेकर अपने वोटिंग बूथ और इससे सम्बन्धित अन्य जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसके इलावा वह टोल फ्री हैल्प लाईन नंबर 1950 के द्वारा भी वोट संबंधी हर तरह की सुविधा की जानकारी हासिल कर सकते हैं और यदि उनको वोट डालने के लिए जाने के लिए और वापिस घर आने के लिए गाड़ी की सुविधा की जरूरत है या व्हील चेयर, वोट बूथ तक जाने के लिए सहायक के तौर पर वालंटियर की ज़रूरत संबंधी भी अपनी विनती दर्ज करवा सकते हैं। इसके इलावा पी.डब्लयू.डी. वोटरों के लिए रैंप की सुविधा और बिना लाईन में लगे वोट डालने की सुविधा दी गई है।

उन्होंने बताया कि पंजाब राज्य में इस समय 89,647 पी.डब्लयू.डी. वोटर हैं। जिनमें से 7,901 नेत्रहीन, 6,195 बोलने और सुनने में असमर्थ, 49,342 चलने -फिरने में असमर्थ और 26,209 अन्य तरह की असमर्थाओं के शिकार हैं। उन्होंने बताया कि नेत्रहीन और सुनने और बोलने में असमर्थ वोटरों के लिए हरेक जि़ले में एक -एक ब्रेल और इशारों की भाषा का माहिर तैयार किया गया है। इसके अलावा पी.डब्लयू.डी. कोआर्डीनेटर लगाए गए हैं जोकि इन वोटरों को इनकी भाषाओं में ही वोटों संबंधी जागरूक कर रहे हैं। इसके अलावा ब्रेल भाषा में वोटर गाईड, वोटर कार्ड और इशारों की भाषा में वीडीओज़ तैयार करके यू-ट्यूब पर डाली जा रही हैं जिससे यह वोटों संबंधी अपनी शंकावों को दूर कर सकें।

मुख्य चुनाव अधिकारी, पंजाब डॉ. एस.करुणा राजू ने कहा कि हरेक वोटर की वोट प्रक्रिया में भागीदारी ज़रूरी है और इस मकसद के लिए हमें अधिक से अधिक काम करने की ज़रूरत है। उन्होंने एक्सेसिबल अब्जर्वर को कहा कि वह अपने अधीनस्थ क्षेत्र के पी.डब्लयू.डी. के वोटरों को जागरूक करने के लिए प्रयास करें और भारतीय चुनाव आयोग को वोट संबंधी मिलने वाली सहूलतों के बारे में भी बताएं। इसके अलावा पोलिंग पार्टियों को भी इस बात से अवगत करवाने पी.डब्लयू.डी. के वोटरों को भारतीय चुनाव आयोग से मिलने वाली सहूलतें ज़रूर मिलें।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Try to make the voters aware: chief election officer
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: chief electoral officer punjab dr s s karuna raju, voters, vigilant, efforts, chandigarh news, punjab news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, punjab-chandigarh news, punjab-chandigarh news in hindi, real time punjab-chandigarh city news, real time news, punjab-chandigarh news khas khabar, punjab-chandigarh news in hindi
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved