• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

पंजाब के तीन सरकारी मेडीकल कॉलेज कोवैक्सीन के तीसरे पड़ाव के ट्रायल में 15 अक्तूबर से लेंगे हिस्सा

Three government medical colleges of Punjab will participate in the third phase trial of Kovaxin from October 15 - Punjab-Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़ । कोविड महामारी के विरुद्ध भारत बायोटैक लिमिटेड द्वारा इंडियन कौंसिल ऑफ मेडीकल रिर्सच (आई.सी.एम.आर.) के सहयोग से परख अधीन कोवैक्सीन के तीसरे पड़ाव में पंजाब के तीन सरकारी मैडीकल कॉलेज इसके ट्रायल में हिस्सा लेंगे। यह ट्रायल 15 अक्तूबर से शुरू होने जा रहे हैं।
यह जानकारी एक सरकारी प्रवक्ता ने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह की अध्यक्षता में हुई वर्चुअल कोविड समीक्षा मीटिंग के उपरांत दी।
मुख्यमंत्री ने चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग को ट्रायल के दौरान पूरी देखभाल और सुरक्षा सावाधानियों के सख़्ती से पालन को यकीनी बनाने की हिदायत की, जिसके लिए प्रतिभागियों की सहमति लाजि़मी होगी। उन्होंने यह यकीनी बनाने के लिए कड़े निर्देश जारी किये हैं कि गरीब व्यक्तियों को उनकी सहमति, ज्ञान और संभावित नतीजों और खतरों से अवगत करवाए बिना ट्रायल में शामिल न किया जाये।
भारत बायोटैक लिमिटेड, जिसने कुछ दिन पहले राज्य सरकार के साथ संपर्क किया था, ने ट्रायल में हिस्सा लेने वालों के लिए किसी भी बुरी घटना/प्रभाव या मौत के मामले में 75 लाख रुपए का बीमा कवर देने का ऐलान किया है। टीके के संभावित बुरे प्रभावों में बुख़ार, इंट्रामस्क्यूलर टीके की जगह पर दर्द और बेचैनी शामिल हो सकते हैं।
ट्रायल में भाग लेने वालों को (0 और 28 दिन) मानवीय ट्रायल के तीसरे पड़ाव के हिस्से के तौर पर निष्क्रिय वायरस टीके की दो ख़ुराक दी जाएंगी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Three government medical colleges of Punjab will participate in the third phase trial of Kovaxin from October 15
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: kovaxin, coronavrus, punjab news, punjab hindi news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, punjab-chandigarh news, punjab-chandigarh news in hindi, real time punjab-chandigarh city news, real time news, punjab-chandigarh news khas khabar, punjab-chandigarh news in hindi
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved