• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

‘तंदरुस्त पंजाब मिशन’ की सफलता के लिए खेल विभाग ने बनाया विस्तृत प्रोग्राम

tandrust punjab mission:Sports Department created a comprehensive program for success - Punjab-Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। पंजाब सरकार द्वारा शुरू किये ‘तंदरुस्त पंजाब मिशन’ को सफल बनाने के लिए खेल विभाग द्वारा विस्तृत प्रोग्राम बनाया गया है।

इस संबंधी खेल मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढी द्वारा विभाग के अधिकारियों और प्रशिक्षकों को निर्देश जारी करके जमीनी स्तर तक इस मिशन को सफल बनाने के लिए पूरी तरह मिलकर काम करने का न्योता दिया है। राणा सोढी ने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह द्वारा पंजाब को तंदरुस्त बनाने का जो संकल्प लिया गया है, उसे पूरा करने के लिए खेल विभाग ने प्रोग्राम बना कर अमली जामा पहनाना शुरू कर दिया है।

खेल विभाग के प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि खेल मंत्री के निर्देशों पर नौजवानों को खेल संबंधी उत्साहित करने के लिए कोचिंग कैंप और जि़ला स्तर और राज्य स्तर पर मुकाबले करवाए जा रहे हैं। खेल को उत्साहित करने के लिए खेल क्लबों की स्थापना की गई है।

स्कूलों/कालेजों में विद्यार्थियों के लिए चलाए जाने वाले खेल विंग पहली बार समय पर शुरू हो रहे हैं। स्कूलों के विंगों के लिए 4000 खिलाड़ी दाखि़ल किये गए हैं जबकि कॉलेज के विंगों के ट्रायल मुक मल हो गए हैं और जल्दी ही 1500 खिलाड़ी दाखि़ल हो जाएंगे।

नौजवानों को खेल में परिपक्व बनाने के लिए सरकार द्वारा विशेष साजो-समान जिसमें जिम और खेल-सामग्री मुहैया करवाई जा रही है। नौजवानों को खेल के साथ जोडऩे के लिए बुनियादी ढांचे को पहल देते हुए राज्य में 32.90 करोड़ रुपए की लागत से 10 नये स्टेडियम और दो शूटिंग रेंजों का नवीनीकरन किया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों के नौजवानों को खेल से जोडऩे के लिए ब्लॉक स्तर पर खेल स्टेडियम का निर्माण करवाया जा रहा है। पटियाला में बनने वाली राज्य की पहली खेल यूनिवर्सिटी के लिए प्रक्रिया शुरू हो गई है और अगले सैशन से क्लासें शुरू हो जाएंगी।

प्रवक्ता ने आगे बताया कि खेल और राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदक जीतने वाले खिलाडिय़ों के लिए जहाँ नगद इनाम बाँटे जा रहे हैं, वहीं राष्ट्रीय खेल अवार्डों की तर्ज पर दिए जाते रहे महाराजा रणजीत सिंह अवार्ड को हर वर्ष का फीचर बनाया जायेगा और इनामी राशि भी बढ़ाई जायेगी। इसके साथ ही पंजाब के उभरते खिलाडिय़ों के लिए वित्तीय सहायता का प्रबंध भी खेल विभाग द्वारा किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि राज्य के नौजवानों को तंदरुस्त बनाने के लिए शुरू किये इस मिशन के अंतर्गत ज़मीनी स्तर पर छोटे बच्चों और नौजवानों में खेल गतिविधियों बढ़ाने के लिए जि़ला ओलंपिक एसोसिएशनें और जि़ला खेल कौंसिलें जो इस समय पर बंद होने की कगार पर हैं, को पुन: सरगरम किया जायेगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-tandrust punjab mission:Sports Department created a comprehensive program for success
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: tandrust punjab mission, sports department, comprehensive program for success, sports minister, rana gurmeet singh sodhi, chief minister capt amarinder singh, hindi news, news in hindi, punjab-chandigarh news, punjab-chandigarh news in hindi, real time punjab-chandigarh city news, real time news, punjab-chandigarh news khas khabar, punjab-chandigarh news in hindi
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved