• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

स्टेट चैंपियन य़जत कुमार चुनौतियों को सूचीबद्ध करके उनसे निबटने की रणनीति बनाते हैं

State champion Yajat Kumar lists down challenges and strategises to overcome them - Punjab-Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। यजत कुमार भवन स्कूल, सेक्टर-27, चंडीगढ़ में कक्षा 8 का छात्र है। वह 13 साल का है। वह जिमनास्ट में स्टेट चैंपियन गोल्ड मेडलिस्ट और मैथ्स ओलंपियाड में गोल्ड मेडलिस्ट हैं। उन्होंने स्केटिंग और तैराकी और घुड़सवारी में भी कई पदक जीते। वह पढ़ाई के साथ-साथ खेलकूद में भी काफी अच्छा है।
यजत कुमार ने छात्रों को घर पर समय बिताने और जन जागरूकता के लिए अपना खुद का चैनल बनाने का विचार देने के लिए घर पर उपलब्ध अपशिष्ट पदार्थों से कई प्रोजेक्ट बनाए। वह एक सामाजिक कार्यकर्ता भी है। जो हमेशा कई एनजीओ से जुड़े समाज के लिए काम करते हैं। इस छोटी सी उम्र में उन्होंने कई अच्छे कार्य किए हैं। लोग उनके प्रयासों से प्रोत्साहित होते हैं।
उन्होंने भारतीय सेना के लिए एक चित्र भी बनाया है। उन्होंने चंडीगढ़ से लोंगेवाला तक साइकिल भी चलाई है। वह भारत और नेपाल के बीच मैत्री-2023 का संदेश देने के लिए नेपाल गए थे। वह इस साइक्लोथॉन में सबसे छोटा बच्चा था। यह मैत्री साइक्लोथॉन 27 मई 23 से 7 जून 23 तक किया गया था।
नेपाल के दूतावास ने भी उनके इस महान प्रयास की सराहना की थी। इस साइक्लोथॉन के दौरान उन्होंने अपने सामने आने वाली चुनौतियों को सूचीबद्ध किया और यह भी बताया कि इन चुनौतियों से कैसे पार पाया जाए। उसके माता-पिता दोनों शारीरिक रूप से अक्षम हैं। एक बच्चे को बचाने की कोशिश में उसके पिता ने अपना पैर खो दिया। इसके लिए उनके पिता को जीवनरक्षा मेडल से नवाजा गया था। उनके माता-पिता पैरा टेबल टेनिस खिलाड़ी हैं और उन्होंने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई पदक जीते हैं।
वे यजत कुमार पर पूरी कोशिश कर रहे हैं ताकि वह अपने सपनों को पूरा कर सकें और देश की सेवा कर सकें। भवन विद्यालय स्कूल की प्रिंसिपल विनीता अरोड़ा और भारतीय विद्या भवन के अध्यक्ष आरके साबू और विजयपाल और अनिल ने उन्हें बधाई दी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-State champion Yajat Kumar lists down challenges and strategises to overcome them
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: chandigarh, yajat kumar, bhavan\s school, sector-27, state champion, gold medalist, gymnast, maths olympiad, skating, swimming, horse riding, studies, sports, projects, waste materials, home, channel, public awareness, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, punjab-chandigarh news, punjab-chandigarh news in hindi, real time punjab-chandigarh city news, real time news, punjab-chandigarh news khas khabar, punjab-chandigarh news in hindi
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved