• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

ज़ीरकपुर में बिल्डिंग गिरने का मामला, सिद्धू ने खुद दर्ज कराया बिल्डर के खिलाफ मुकदमा

Siddhu files lawsuit against builder, lodged in Zirakpur - Punjab-Chandigarh News in Hindi

ज़ीरकपुर/चंडीगढ़। ज़ीरकपुर के पीर मुछल्ला क्षेत्र में निर्माणाधीन बिल्डिंग गिरने के मामले को गंभीरता से लेते हुए स्थानीय निकाय मंत्री स. नवजोत सिंह सिद्धू ने आज ख़ुद ज़ीरकपुर थाने जाकर अवैध बिल्डिंग के निर्माण के लिए जि़म्मेदार बिल्डरों के खि़लाफ़ केस दर्ज करवाया। स. सिद्धू ने मौके पर उपस्थित मोहाली के एस.एस.पी. श्री कुलदीप चाहल को बिल्डिंग सम्बन्धित सभी कागज़ सौंपे।
स्थानीय निकाय मंत्री स. सिद्धू ने मौके पर ही पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुए कहा कि विभाग के रिकार्ड मुताबिक जो कोई छ: बिल्डिंगें (139 से 144 नंबर) गिरी हैं, उनमें से पाँच बिल्डिंगों के लाईसेंस की मियाद अक्तूबर 2017 और एक बिल्डिंग के लाईसेंस की मियाद 31 मार्च 2018 को समाप्त हो चुकी थी जिस कारण बिल्डरों ने बिना प्रामाणिक लाईसेंस के ये बिल्डिंगें बनाईं थीं। उन्होंने एस.एस.पी. को ये बिल्डिंगें बनाने वाले बिल्डर पुष्प इम्पायर के खि़लाफ़ केस दर्ज करने के लिए कहा। उन्होंने यह भी बताया कि बिल्डर को स्वीकृत प्लान के मुताबिक बिल्डिंग का डिज़ाइन स्ट्रक्चरल इंजनियर से सर्टीफाई करवाना होता है जोकि कम्पलीशन के साथ उसके द्वारा जमा करवाना होता है जबकि ऐसा नहीं किया गया। उन्होंने कहा कि बिल्डर द्वारा फ्लैट भी बिना स्वीकृति के बनाए जा रहे थे क्योंकि स्वीकृति केवल घरों की थी न कि फ्लैटों की।

सिद्धू ने कहा कि बिल्डरों के खि़लाफ़ पंजाब म्युंसिपल एक्ट 2011, बिल्डिंग बाई लाज़ का उल्लंघन करने के लिए आई.पी.सी. की धाराओं के अंतर्गत केस दर्ज करने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि इस मामले की गहराई से जांच करने के लिए विभाग के डायरैक्टर के नेतृत्व में चार सदस्ययी कमेटी बनाकर सात दिनों के अंदर मुकम्मल रिपोर्ट माँगी गई है। इस कमेटी में चीफ़ इंजीनियर, टाऊन प्लानर और नगर कौंसिल ज़ीरकपुर के कार्य साधक अधिकारी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि इस कमेटी की रिपोर्ट आने के बाद दोषी पाए जाने वालों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि ज़ीरकपुर की घटना हमारे लिए सबक है और अब उन्होंने फ़ैसला किया है कि आने वाले दिनों में पूरे पंजाब का दौरा करके सभी बिल्डिंगों का निरीक्षण किया जायेगा और यह यकीनी बनाया जायेगा कि कोई भी बिल्डिंग बिना स्वीकृति और लाईसेंस के न बन रही हो।

स. सिद्धू ने आज ज़ीरकपुर पुलिस थाने के बाद पीर मुछल्ला में बिल्डिंग गिरने वाली जगहों का दौरा किया। इस मौके पर उनके साथ विभाग के डायरैक्टर करनेश शर्मा, एस.एस.पी. कुलदीप चाहल, डेराबस्सी के एस.डी.एम. परमजीत सिंह, सीनियर कांग्रेसी नेता दीपइंदर सिंह ढिल्लों और नगर कौंसिल के कार्य साधक अफ़सर मनबीर सिंह भी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Siddhu files lawsuit against builder, lodged in Zirakpur
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: punjab, zirakpur, fir, local bodies minister navjot siddhu, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, punjab-chandigarh news, punjab-chandigarh news in hindi, real time punjab-chandigarh city news, real time news, punjab-chandigarh news khas khabar, punjab-chandigarh news in hindi
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved