• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

भ्रष्टाचार के आरोप में पंजाब के मंत्री बर्खास्त, गिरफ्तार

Punjab minister sacked for corruption, arrested - Punjab-Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री विजय सिंगला को दो महीने पुरानी भगवंत मान सरकार के मंत्रिमंडल से मंगलवार को बर्खास्त कर दिया गया और भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि मंत्री भ्रष्टाचार के मामलों में लिप्त हैं और उनके पास इसका सबूत है।

पंजाब को भ्रष्टाचार मुक्त राज्य बनाने के लिए अपनी सरकार की ²ढ़ प्रतिबद्धता को दोहराते हुए उन्होंने कहा कि सिंगला को उनके नेतृत्व वाले विभाग में एक प्रतिशत कमीशन की मांग करने के लिए बर्खास्त कर दिया गया है।

मान ने कहा, "मेरी सरकार भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टॉलरेंस की है और किसी को भी, चाहे वह कितना भी संपन्न हो, इस तरह के कदाचार को जारी रखने की अनुमति नहीं दी जाएगी।"

मुख्यमंत्री ने स्पष्ट रूप से कहा कि उन्होंने सिंगला को अपने मंत्रिमंडल से बर्खास्त कर दिया है और पुलिस से उनके खिलाफ मामला दर्ज करने को कहा है। उन्होंने कहा कि चूंकि मामला केवल उनकी जानकारी में था, इसलिए वह इसे आसानी से दबा सकते थे या इसे नजरअंदाज कर सकते थे।

हालांकि मान ने कहा कि खटकर कलां की पवित्र धरती पर शपथ लेने के बाद उन्होंने पंजाब को भ्रष्टाचार मुक्त बनाने का संकल्प लिया था और यह इस दिशा में एक ऐतिहासिक कदम है।

उन्होंने कहा कि लोगों ने उन्हें पारदर्शी और भ्रष्टाचार मुक्त प्रणाली के लिए चुना है और वह हर पंजाबी की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए बाध्य हैं।

उन्होंने कहा कि भारत की आजादी के 75 साल बाद राज्य में ऐसी कोई समानता नहीं है, जबकि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 2015 में इतना साहसिक कदम उठाया था, जब उन्होंने भ्रष्टाचार के आरोप में अपने खाद्य और आपूर्ति मंत्री को बर्खास्त कर दिया था।

मान ने कहा कि संदेश जोरदार और स्पष्ट है कि राज्य में भ्रष्ट आचरण की अनुमति नहीं दी जाएगी।

उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि उनके पूर्ववर्ती भ्रष्टाचारियों को बचा रहे थे और फिर कह रहे थे कि वे अपने मंत्रियों द्वारा किए जा रहे भ्रष्टाचार के बारे में जानते थे। हालांकि, मान ने कहा कि पंजाब में अब इस तरह की प्रथाओं को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सिंगला ने अपना गुनाह कबूल कर लिया है और अब कानून अपना काम करेगा।

विपक्ष पर तंज कसते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि वे उनकी सरकार पर भ्रष्टाचार को लेकर राजनीतिक निशाना साधेंगे। लेकिन, उन्होंने भ्रष्टाचारियों के खिलाफ कार्रवाई की है, जबकि विपक्ष ने हमेशा भ्रष्ट नेताओं को आश्रय दिया और बढ़ावा दिया है।

उन्होंने कहा कि उनकी सरकार की मंशा और ²ष्टि स्पष्ट है कि भ्रष्ट आचरण की अनुमति नहीं दी जाएगी और इसमें शामिल किसी भी व्यक्ति को गंभीर परिणाम भुगतने होंगे।

त्वरित कार्रवाई के लिए अपनी सरकार की सराहना करते हुए, आप के राष्ट्रीय संयोजक केजरीवाल ने ट्वीट किया, "भगवंत पर गर्व है। आपकी कार्रवाई ने मेरी आंखों में आंसू ला दिए हैं। पूरा देश आज आम आदमी पार्टी पर गर्व महसूस कर रहा है।"

पहली बार विधायक बने 52 वर्षीय सिंगला, (पेशे से दंत चिकित्सक) मनसा से जीते। उन्होंने लोकप्रिय पंजाबी गायक और कांग्रेस उम्मीदवार शुभदीप सिंह, (जिन्हें सिद्धू मूसेवाला भी कहा जाता है) को 63,323 मतों के अंतर से हराया, जो चुनाव में सबसे अधिक जीत का अंतर है।

सिंगला ने पंजाबी यूनिवर्सिटी, पटियाला से बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी की।

नामांकन दाखिल करते समय उनके द्वारा प्रस्तुत हलफनामे के अनुसार सिंगला के पास 6.48 करोड़ रुपये की संपत्ति और 27 लाख रुपये देनदारी के रूप में हैं। उनकी पत्नी आयुर्वेद चिकित्सक हैं।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Punjab minister sacked for corruption, arrested
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: punjab minister vijay singla sacked on corruption charges, arrested, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, punjab-chandigarh news, punjab-chandigarh news in hindi, real time punjab-chandigarh city news, real time news, punjab-chandigarh news khas khabar, punjab-chandigarh news in hindi
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved