• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

पंजाब : गर्भवती महिलाओं, माताओं और युवा लड़कियों के लिए एनीमिया मुक्त अभियान शुरू

Punjab launches anemia free campaign for pregnant women, lactating mothers and young girls - Punjab-Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग ने आज सूबे को एनीमिया से मुक्त करने के उद्देश्य से 'T3-TEST, TREAT और TALK' के नारे के साथ एक विशेष अभियान शुरू किया। अभियान में विशेष रूप से गर्भवती महिलाओं, स्तनपान कराने वाली माताओं और युवा लड़कियों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा, जो राज्य भर के सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों में होमग्लोबिन स्क्रीनिंग और उस श्रेणी की महिलाओं के लिए मुफ्त उपचार प्रदान करेगी।

इस मिशन के परिणामस्वरूप होमोग्लोबिन की जांच के लिए आज राज्य भर के सरकारी अस्पतालों में शिविर लगाए जा रहे हैं, इस दौरान बड़ी संख्या में महिलाओं और लड़कियों को देखा गया। शिविर आज से 45 दिनों तक जारी रहेंगे।

अभियान का शुभारंभ करते हुए, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण निदेशक, डॉ. अवनीत कौर ने कहा कि स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू के सक्षम नेतृत्व में एनीमिया उन्मूलन के उद्देश्य से अभियान राज्य के सभी अस्पतालों में चलाया गया है।

एनीमिया के कारणों की व्याख्या करते हुए, डॉ. अवनीत ने बताया कि स्कूल जाने वाले बच्चों, प्रजनन महिलाओं, 2-5 वर्ष के बच्चों में आयरन की कमी एनीमिया का मुख्य कारण है। इसके अलावा, विटामिन बी -12, फोलेट और विटामिन ए की कमी से भी एनीमिया हो सकता है। उन्होंने कहा कि संक्रामक रोग, विशेष रूप से मलेरिया, हेल्मिन्थस संक्रमण, टीबी और होमोग्लोबिनोपैथी भी एनीमिया का कारण बन सकते हैं। एनीमिया को खत्म करने के लिए पौष्टिक खाद्य पदार्थों की आवश्यकता पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि हरी पत्तेदार सब्जियां, लौह युक्त खाद्य पदार्थ, ताड़, बीज, अंडे और मछली के उपयोग से इस बीमारी से छुटकारा पाया जा सकता है।

लोगों से शिविरों का पूरा लाभ उठाने और अभियान को सफल बनाने की अपील करते हुए, निदेशक ने आगे कहा कि निकट भविष्य में, राज्य को सभी भागीदारों और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की प्राथमिक जिम्मेदारी के लिए एनीमिया और कुपोषण प्रदान करना होगा। उन्होंने कहा कि पंजाब को स्वस्थ बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा अपने स्तर पर हर संभव प्रयास किए जाएंगे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Punjab launches anemia free campaign for pregnant women, lactating mothers and young girls
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: punjab launches anemia free campaign, pregnant women, lactating mothers, young girls, punjab news, india news, india news in hindiए एनीमिया, कुपोषण, एनीमिया और कुपोषण, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, punjab-chandigarh news, punjab-chandigarh news in hindi, real time punjab-chandigarh city news, real time news, punjab-chandigarh news khas khabar, punjab-chandigarh news in hindi
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved