• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

पंजाब सरकार शहीदी दिवस ‘युवा सशक्तीकरण दिवस’ के तौर पर मनाएगी- सिद्धू

Punjab government will celebrate martyrdom day as Youth Empowerment Day said navjot singh Sidhu - Punjab-Chandigarh News in Hindi

खटकड़ कलां (शहीद भगत सिंह नगर)।सांस्कृतिक मामले, पर्यटन एवं स्थानीयनिकाय संबंधी कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने आज यहां कहा कि पंजाब सरकार शहीद-ए-आज़म भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव का शहीदी दिवस 23 मार्च राज्य भर में ‘युवा शक्ति दिवस’ के तौर पर मनाएगी। खटकड़ कलां में शहीद-ऐ-आज़म स. भगत सिंह संग्रहालय के विस्तार कार्यों का जायज़ा लेने पहुंचे, सिद्धू ने कहा कि वह प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी को 23 मार्च को राष्ट्रीय स्तर के ‘युवा शक्ति दिवस’ के तौर पर मनाए जाने के लिए पत्र लिख कर विनती करेंगे।

उन्होंने कहा कि शहीद-ऐ-आज़म स. भगत सिंह राष्ट्रीय नायक के तौर पर सम्मानित किये जाते हैं, इसलिए पंजाब सरकार की तरफ से उनको युवा शक्ति के प्रेरणस्रोत के तौर पर लेते हुए, शहीद-ऐ-आज़म भगत सिंह अवॉर्ड भी स्थापित किया जायेगा।

शहीद-ऐ-आज़म भगत सिंह संग्रहालय के विस्तार कार्यों को संपूर्ण करने के लिए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह द्वारा भेजे 2 करोड़ रुपए का चैक विधायक अंगद सिंह और ई.ओ. नवांशहर को सौंपते हुए उन्होंने कहा कि संग्रहालय का बिजली उपकरणों और लाईटों से सम्बन्धित कार्य हर हाल में 31 जनवरी तक पूरा किया जाये। इससे पहले उन्होंने शहीद-ऐ-आज़म स. भगत सिंह की प्रतिमा पर नमन भी किया। उन्होंने कहा कि उन्होंने संग्रहालय के आस-पास के क्षेत्र को सुंदर बनाने के लिए केंद्र से 8 करोड़ रुपए की माँग भी रखी है। उन्होंने साथ ही सचिव पर्यटन एवं सांस्कृतिक मामले श्री विकास प्रताप को 15 फरवरी तक लाईट और साउंड का कार्य संपूर्ण करवाने के आदेश दिए। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह 23 मार्च को इस संग्रहालय का लोकार्पण करेंगे। उन्होंने इस बात पर विशेष बल दिया कि संग्रहालय के विस्तार कार्य को तय समय सीमा में संपूर्ण किया जाये और कोई भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी।

सिद्धू ने शहीद-ऐ-आज़म स. भगत सिंह के गाँव खटकड़ कलां में स्थित पैतृक निवास के समीप सैलानियों की सुविधा के लिए ‘टॉयलट ब्लाक’ तैयार करने के लिए 5 लाख रुपए देने का ऐलान भी किया।

बाद में पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि शहीद-ऐ-आज़म स. भगत सिंह संग्रहालय में सैलानियों की बड़ी संख्या के मद्देनज़र कैफेटेरिया और टॉयलट ब्लॉक भी बनाया जायेगा तांकि संग्रहालय में बनने वाली विभिन्न गैलरियों में देश की आज़ादी से सम्बंधित इतिहास के दर्शन करने वाले सैलानियों को कोई मुश्किल न आए। उन्होंने 23 मार्च को शहीदी दिवस के अवसर पर बड़ी संख्या में लोगों के खटकड़ कलां आने के मद्देनज़र, उस दिन के लिए प्रत्येक बस के रुकने के प्रबंध करने के आदेश भी दिए। शहीद-ऐ-आज़म से सम्बन्धित कुछ वस्तुएं नई दिल्ली में प्रदर्शनी में जाने के बाद, वापिस न आने के एक पत्रकार के सवाल पर उन्होंने इन वस्तुओं की पड़ताल के बाद वापसी करवाने का भरोसा दिया।

उन्होंने बताया कि शहीद-ऐ-आज़म भगत सिंह की जेल डायरी को राज्य के समस्त स्कूलों तक नि:शुल्क पहुंचाने के लिए, उन्होंने शहीद-ऐ-आज़म भगत सिंह के भतीजे अभय सिंह संधू से तालमेल किया है।सिद्धू अनुसार वह पहले चरण में इस कार्य के लिए 25 लाख रुपए अपने विभाग की तरफ से देंगे।

खटकड़ कलां में पैतृक निवास, पार्क और संग्रहालय की देखभाल के लिए शहीद भगत सिंह नगर जिले की चारों नगर कौंसिलों को अपने वार्षिक बजट में आधा-आधा प्रतिशत सैस आरक्षित करने के निर्देश देते हुए स. सिद्धू ने कहा कि इससे रख-रखाव में कोई दिक्कत नहीं रहेगी।

पत्रकारों द्वारा केबल उपभोक्ताओं से एंटरटेनमेंट कर अग्रिम वसूले जाने के सवालों पर स. सिद्धू ने कहा कि यह टैक्स विधानसभा में बिल पास होने के बाद ही वसूली योग्य होगा, इसलिए केबल ऑपरेटर इसकी अब से वसूली नहीं कर सकते। उन्होंने इस संबंधी जिला अधिकारियों के पास शिकायत करने के लिए कहा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Punjab government will celebrate martyrdom day as Youth Empowerment Day said navjot singh Sidhu
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: punjab government, goverment will celebrate martyrdom day, youth empowerment day, navjot singh siddhu, bhagat singh, rajguru, sukhdevपंजाब सरकार, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, punjab-chandigarh news, punjab-chandigarh news in hindi, real time punjab-chandigarh city news, real time news, punjab-chandigarh news khas khabar, punjab-chandigarh news in hindi
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved