• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

पंजाब सरकार ने अपंगता सर्टीफिकेट जारी करने की प्रक्रिया को और सुचारू बनाया

चंडीगढ़। योग्य लाभपात्रियों को अपंगता सर्टीफिकेट जारी करने की प्रक्रिया को और सुचारू बनाते हुए पंजाब सरकार द्वारा समर्थ अधिकारियों, संस्थाओं/अस्पतालों को अपंगता सर्टीफिकेट जारी करने के लिए नामांकित किया गया है जिससे लाभपात्री को समय पर कल्याण स्कीमों का लाभ पहुंचाने को यकीनी बनाया जा सके।

इस सम्बन्धी जानकारी देते हुए स्वास्थ्य एवं कल्याण मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने बताया कि यह देखने में आया है कि अपंग व्यक्तियों को अपंगता सर्टीफिकेट प्राप्त करने के दौरान जि़ला और सब-डिविजऩल सरकारी अस्पतालों में बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ता है। मामले को गंभीरता से लेते हुए राज्य सरकार ने संस्थाओं/अस्पतालों और समर्थ अधिकारियों को नामांकित किया है जिससे योग्य लाभपात्रियों को समयबद्ध ढंग से उक्त सर्टीफिकेट जारी किये जा सकें।

उन्होंने कहा कि इस सम्बन्धी सिविल सर्जनज़ को सख्त हिदायतें जारी की गई हैं क्योंकि सिविल सर्जन, जि़ला स्तर पर बोर्ड का प्रमुख होता है और 19 मार्च, 2017 से अमल में आए ‘राइट ऑफ पर्सन विद डिसएबिलिटी 2016 (आर.पी.डब्ल्यू.डी-2016) के पालन को यकीनी बनाने के लिए जिम्मेदार है।

स्वास्थ्य मंत्री ने सिविल सर्जन्स को हिदायत की कि वह हफ्ते में कम से कम एक बार बोर्ड की सभा को यकीनी बनाएं जिससे अपंगता सर्टीफिकेट जारी करने सम्बन्धी सभी लम्बित पड़े मामलों के साथ निपटा जा सके। उन्होंने कहा कि अपनी ड्यूटी में किसी किस्म की कोताही या सर्टीफिकेट जारी करने की प्रक्रिया में बिना किसी ठोस कारण के देरी करने वाले अधिकारियों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही की जायेगी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Punjab Government made the process of issuing disability certificates more smoothly
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: balbir singh sidhu, persons with disabilities, issue of handicapped certificate, chandigarh news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, punjab-chandigarh news, punjab-chandigarh news in hindi, real time punjab-chandigarh city news, real time news, punjab-chandigarh news khas khabar, punjab-chandigarh news in hindi
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved