• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

पंजाब सरकार की ओर से 1 दिसंबर से 10 वां पशुधन चैंपियनशिप एवं एैक्सपो-2017

punjab goverment 10th Livestock Championships & Axpo 2017 from 1st December - Punjab-Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। राज्य के किसानों की आर्थिक स्थिति को और मज़बूत करने के लिए उनको डेयरी, सूअर, बकरी पालन और मछली पालन जैसे विभिन्न व्यवसायों को अपनाने के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से पंजाब सरकार के पशुपालन, डेयरी विकास एवं मछली पालन विभाग द्वारा एफ.आई.सी.सी.आई (फिक्की) के सहयोग से 10 वें पशुधन प्रतियोगिता का आयोजन 1 दिसंबर 2017 से करवाया जा रहा है। यह प्रतियोगिता पटियाला जिले में पटियाला-संगरूर राजमार्ग के पास गांव जाहलां में करवाई जाएगी जो 5 दिसंबर 2017 तक चलेगी।
इस संबंधी जानकारी देते हुए पशुपालन विभाग, पंजाब के निदेशक, डा. अमरजीत सिंह ने बताया कि इस प्रतियोगिता में पंजाब के अतिरिक्त अन्य राज्य जैसे कि हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, राजस्थान, दिल्ली, असम, मध्य प्रदेश तथा उत्तर प्रदेश के किसान भी भाग लेंगे। उन्होंने आगे कहा कि इस प्रतियोगिता के दौरान घोड़ों, भैंस और गाय, भेड़ें और बकरियां, सूअर तथा अन्य जानवरों के 92 तरह के विभिन्न मुकाबले करवाए जाएंगे और इन मुकाबलों में जीतने वाले जानवरों के मालिकों को कुल 1.25 करोड़ रूपये के पुरस्कार दिए जाएंगे।
डा. अमरजीत सिंह जी ने कहा कि पंजाब में इस समय दुधारू पशुओं की 2 प्रतिशत आबादी है जो भारत के कुल दूध उत्पादन में 7 प्रतिशत योगदान डालती हैं। उन्होंने आगे कहा कि पंजाब में प्रति व्यक्ति दूध की उपलब्धता 1035 ग्राम है जोकि राष्ट्रीय स्तर पर प्रति व्यक्ति उपलब्धता से लगभग 3 गुना अधिक है। उन्होंने अधिक जानकारी देते हुए बताया कि फैडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज़ के सहयोग से करवाये जा रहे इस मेले में 200 से अधिक कंपनियां जोकि पशुपालन, डेयरी, मछली पालन, चारा, कृषि एवं खाद्य प्रंस्सकरण के व्यवसाय से जुड़ी कंपनियों द्वारा भी अपने उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी और पशुपालन के व्यवसाय से जुड़ी नई तकनीकों से पशुपालकों को अवगत करवाएंंगी।
उन्होंने आगे बताया कि इन विभिन्न कृषि व्यवसायों से संबंधित विषयों के लिए सुबह और शाम के सत्र के दौरान सेमीनार करवाये जाएंगे जो 5 दिन चलेंगे और इसके दौरान किसानों के प्रश्नों का उत्तर अविलंब मौके पर ही दिए जाएंगे।
डा. अमरजीत सिंह ने आगे बताया कि पंजाब के पास सूअर पालन और बकरी पालन के क्षेत्र में असीम संभावनायें हैं और पंजाब के किसान इस क्षेत्र में अपना हाथ आज़मा के काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं। डा. अमरजीत सिंह ने पशुपालन एवं कृषि के व्यवसायों से जुड़े लोगों को बड़े स्तर पर इस प्रतियोगिता में भाग लेने की अपील की ।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-punjab goverment 10th Livestock Championships & Axpo 2017 from 1st December
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: 10th livestock championships and axpo 2017 from 1st december, punjab goverment, पंजाब सरकार, chandigarh, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, punjab-chandigarh news, punjab-chandigarh news in hindi, real time punjab-chandigarh city news, real time news, punjab-chandigarh news khas khabar, punjab-chandigarh news in hindi
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved