• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

8 राज्यों की साइबर सुरक्षा संबंधी क्षेत्रीय वर्कशाप में पहुंचे चुनाव कर्मचारी

Punjab: Election staff arrived in Cyber-security Regional Workshop of eight states - Punjab-Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। तेज-तर्रार सूचना प्रौद्यौगिकी के आज के युग में वोटरों की जानकारी की सुरक्षा बहुत ज़रूरी है और चुनाव कर्मचारियों की जि़म्मेदारी बनती है कि वह साईबर अपराधों के विरुद्ध लडऩे के लिए आधुनिक तकनीकों के साथ लैस हो। यह प्रगटावा आज यहां समाप्त हुई साईबर सुरक्षा पर क्षेत्रीय वर्कशाप के दौरान जुड़े माहिरों और चुनाव कर्मचारियोंं ने सांझे तौर पर किया।

पंजाब के मुख्य चुनाव कार्यालय द्वारा वोटरों की जानकारी संबंधी डाटा को सुरक्षित रखने और सुरक्षा मापदण्डों संबंधी अधिकारियों को जागरूक करने के मंतव्य के साथ करवाई गई एक दिवसीय वर्कशाप में पंजाब समेत उत्तरी भारत के आठ राज्यों; जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, चण्डीगढ़, हरियाणा, उत्तराखंड, दिल्ली और राजस्थान के मुख्य चुनाव अधिकारी, डिप्टी कमिश्नर, अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर, ई.आर.ओज़, ए.ई.आर.ओज़ और तकनीकी विंग के अधिकारियों और कर्मचारियों ने भाग लिया। वर्कशाप की अध्यक्षता भारतीय चुनाव कमिश्नर अशोक लवासा ने की।

अपने अध्यक्षीय भाषण में लवासा ने कहा कि चुनाव आयोग के लिए जितना अहम देश के योग्य वोटरों संबंधी डाटा एकत्रित करना है, उतना ही ज़रूरी एकत्रित डाटा को सुरक्षित रखना भी है। उन्होंने कहा कि यह डाटा देश की सुरक्षा के साथ जुड़ा है, इस लिए हम सब की यह जि़म्मेदारी बनती है कि इसको हैक या चोरी होने से बचाने के लिए नवीनतम तकनीकों से अवगत होकर इस दिशा में काम किया जाये।

वर्कशाप में पहुँचे भारतीय चुनाव कमिशनर और समूह चुनाव स्टाफ का स्वागत करते मुख्य चुनाव अधिकारी पंजाब डा. एस. करुणा राजू ने वर्कशाप के उद्देश्य पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि कंप्यूटर की आमद ने जहाँ हर काम को आसान बनाया है, वहीं इसके साथ ही कई आधुनिक किस्म के खतरे भी पैदा किये हैं, जिसको ध्यान में रख कर यह वर्कशाप करवाई जा रही है।

वर्कशाप के विभिन्न सैशनों के दौरान मुख्य सूचना सुरक्षा अधिकारी (सी.आई.एस.ओ), सी.डैक, इंफ़ोसैक अवेयरनैस एंड एजुकेशन डिवीजऩ ऑफ माइटी भारत सरकार, मिस रुचि गोला साईंटिस्ट-डी कार्ट-इन, सय्यद हसन महमूद साईंटिस्ट-बी. एन.आई.सी. कार्ट, राहुल कुमार प्रोजैकट इंजीनियर सी.डैक ने विभिन्न विषयों संबंधी जानकारी सांझी की और साईबर हमले से डाटा सुरक्षित रखने के ढंग बताए। वर्कशाप के अंत में इस विषय पर समूह प्रतिभागी राज्यों के मुख्य चुनाव अधिकारी और दिल्ली से आए माहिरों की पैनल डिस्कशन भी हुई।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Punjab: Election staff arrived in Cyber-security Regional Workshop of eight states
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: punjab news, election staff, cyber-security workshop, security of information of voters, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, punjab-chandigarh news, punjab-chandigarh news in hindi, real time punjab-chandigarh city news, real time news, punjab-chandigarh news khas khabar, punjab-chandigarh news in hindi
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved