• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

पंजाब मंत्रीमंडल ने ग़ैर कृषि मंतव्य के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले पानी की कीमतें सुधारने का लिया फैसला

Punjab cabinet decides to improve prices of water used for non-agricultural purposes - Punjab-Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। राजस्व को बढ़ाने के लिए पंजाब सरकार द्वारा कृषि के अलावा अन्य मंतव्यों के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले नदियों/नहरी पानी की कीमतें सुधारने का फ़ैसला किया है। यह फ़ैसला बुधवार को मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व अधीन हुई मंत्रीमंडल की मीटिंग में लिया गया।
मुख्यमंत्री कार्यालय के प्रवक्ता ने बताया कि प्रस्तावित कीमतें पड़ोसी राज्य हरियाणा के बराबर होंगी और इन संशोधनों से राजस्व में भी वृद्धि होगी। इस समय पर जो 24 करोड़ रुपए प्रति वर्ष राजस्व इकट्ठा होता है, प्रस्तावित वृद्धि से यह राजस्व बढक़र 319 करोड़ रुपए प्रति वर्ष होने की संभावना है।
यह फ़ैसला इस बात को ध्यान में रख कर लिया गया है कि राज्य सरकार को आय के स्रोतों को बढ़ाने की ज़रूरत है और इसके साथ ही राज्य में फैले 14,500 किलोमीटर लम्बे नहरी नेटवर्क को मज़बूत करना है जो कि समय बीतने के साथ बिगड़ा है। प्रवक्ता ने बताया कि ज़्यादातर रजबाहे और खाले 30 से 40 साल पहले 1980 दशक में बने थे और जिनको वर्ष में दो बार रेगुलर सफ़ाई की ज़रूरत पड़ती है जिससे नहरी पानी व्यवस्था प्रभावशाली तरीके से चलाई जा सके और टेलों पर पानी पहुंचाया जाये।
जि़क्रयोग्य है कि जल स्रोत विभाग सिंचाई के अलावा विभिन्न संस्थाओं जैसे कि थर्मल पावर प्लांट, उद्योगों, नगर निगमों को नदियों और नहरों के द्वारा थोक में पानी की सप्लाई करता है।
इसी तरह पीने वाले पानी और बोतलबन्द पानी उद्योग, पीने वाले पानी की सप्लाई (समेत रेलवे और सेना), मछली तालाब, ईंटें बनाना और निर्माण के लिए पानी का प्रयोग वाले पानी का थोक में काम करते हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Punjab cabinet decides to improve prices of water used for non-agricultural purposes
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: punjab government, punjab board of ministers, punjab chief minister capt amarinder singh, capt amarinder singh, cabinet meeting, decision to improve rivers - canal water prices, revenue, punjab news, punjab, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, punjab-chandigarh news, punjab-chandigarh news in hindi, real time punjab-chandigarh city news, real time news, punjab-chandigarh news khas khabar, punjab-chandigarh news in hindi
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved