• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

अग्निपथ योजना के खिलाफ प्रस्ताव लाएगी पंजाब विधानसभा

Punjab Assembly to bring resolution against Agnipath scheme - Punjab-Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़ । पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मंगलवार को विधानसभा को सूचित किया कि राज्य जल्द ही रक्षा भर्ती के संबंध में केंद्र की अग्निपथ योजना का विरोध करने के लिए सदन में एक प्रस्ताव लाएगा।

साथ ही, उन्होंने कहा कि सिद्धू मूसेवाला के नए गाने एसवाईएल पर यूट्यूब पर प्रतिबंध की निंदा करने को लेकर भी एक प्रस्ताव लाया जाएगा।

शून्यकाल के दौरान विपक्ष के नेता और कांग्रेस सदस्य प्रताप सिंह बाजवा द्वारा उठाए गए मुद्दे का जवाब देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, "अग्निपथ एनडीए सरकार का एक सनकी और तर्कहीन कदम है जो भारतीय सेना के मूल ताने-बाने को नष्ट कर देगा।"

हालांकि, भाजपा सदस्य अश्विनी शर्मा ने इस कदम का विरोध किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह युवाओं का भविष्य बर्बाद करने के लिए राजग सरकार का एक और अतार्क कदम है। उन्होंने कहा कि भाजपा नेताओं को छोड़कर किसी ने भी नोटबंदी, वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) और कठोर कृषि कानूनों जैसी योजनाओं की खूबियों को कभी नहीं समझा।

उन्होंने कहा, "अग्निपथ ऐसे निराधार कदमों का जोड़ है, जिसे कोई नहीं समझ पा रहा है।"

मान ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण और अविश्वसनीय है कि कोई व्यक्ति 17 वर्ष की आयु प्राप्त करने के बाद भारतीय सेना में शामिल होगा और केवल चार वर्ष के बाद 21 वर्ष की आयु में सेवानिवृत्त होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि विडंबना यह है कि जो व्यक्ति अपनी युवावस्था में देश की सेवा करेगा, उसे इसके लिए कोई पेंशन या अन्य लाभ नहीं मिलेगा। मान ने कहा कि यह देश के उन युवाओं के लिए एक बहुत बड़ी क्षति है जो अपनी शारीरिक क्षमता के आधार पर सशस्त्र बलों में शामिल होकर अपनी मातृभूमि की सेवा करना चाहते हैं, चाहे वह कड़ाके की ठंड हो या गर्म तापमान।

उन्होंने कहा कि अग्निपथ देश की दयनीय स्थिति को दर्शाता है, क्योंकि केंद्र में सत्तासीन पार्टी बिना सोचे समझे फैसले ले रही है।

कांग्रेस नेता बाजवा ने कहा कि पंजाब के 20 फीसदी युवाओं को पहले रक्षा बलों ने भर्ती किया था, फिर इसे जनसंख्या आधारित बनाया गया और फिर 7.8 फीसदी भर्ती राज्य से की जा रही थी।

उन्होंने कहा कि अग्निपथ योजना के साथ यह घटकर 2.3 प्रतिशत हो जाएगी। बाजवा ने कहा, "हमें इसका विरोध करने के लिए एक संयुक्त प्रस्ताव लाना चाहिए।"

इस मुद्दे पर नेताओं के बीच तीखी नोकझोंक भी देखने को मिली।

भाजपा नेता अश्विनी शर्मा ने मांग का विरोध किया। उन्होंने कहा कि जब एक 17 वर्षीय युवा की भर्ती की जाएगी, तो उसे एक शैक्षिक योग्यता और कौशल विकास प्रशिक्षण मिलेगा।

कांग्रेस सदस्य सुखपाल खैरा ने भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र की शिकायत पर सिद्धू मूसेवाला के नवीनतम गीत एसवाईएल के यूट्यूब से प्रतिबंध लगाने पर निंदा की मांग की और अग्निपथ योजना के खिलाफ इसे भी प्रस्ताव का हिस्सा बनाए जाने की अपील की।

मान ने इसका समर्थन किया और कहा कि मूसेवाला के नए गाने पर प्रतिबंध की निंदा करने वाला एक और प्रस्ताव भी सदन में लाया जाएगा।

मान ने कहा कि पंजाब विश्वविद्यालय के केंद्रीकरण की निंदा करने वाला एक प्रस्ताव भी सदन में लाया जाएगा।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Punjab Assembly to bring resolution against Agnipath scheme
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: punjab assembly to bring resolution against agnipath scheme, punjab assembly, resolution, agnipath scheme, bhagwant mann, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, punjab-chandigarh news, punjab-chandigarh news in hindi, real time punjab-chandigarh city news, real time news, punjab-chandigarh news khas khabar, punjab-chandigarh news in hindi
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved