• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

पराली जलाने पर नजर रखने के लिए पंजाब ने 8,500 नोडल अधिकारी किए नियुक्त

Punjab appoints 8,500 nodal officers to monitor stubble burning - Punjab-Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। धान की कटाई के मौसम के दौरान पराली जलाने के खतरे को रोकने के लिए, पंजाब सरकार ने रविवार को घोषणा की कि वह धान की फसल के लिए हॉटस्पॉट के रूप में पहचाने जाने वाले मौजूदा धान उगाने वाले गांवों के लिए 8,500 नोडल अधिकारी नियुक्त करेगी, जहां हर बार की तरह पराली में आग लगाई जा रही थी। पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सदस्य सचिव कुनेश गर्ग के मुताबिक हॉटस्पॉट गांवों पर विशेष ध्यान देने के लिए संबंधित उपायुक्तों को पहले ही निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

पटियाला, संगरूर, बरनाला, बठिंडा, फिरोजपुर, मुक्तसर साहिब, तरनतारन, मोगा और मनसा को हॉटस्पॉट जिलों के रूप में पहचाना गया, जहां अतीत में प्रत्येक में पराली जलाने की 4,000 से अधिक सक्रिय आग की घटनाएं सामने आई थीं।

गर्ग ने कहा कि पराली जलाने की घटनाओं पर नजर रखने, डैशबोर्ड पर मोबाइल एप पर डाटा अपलोड करने और की गई कार्रवाई की रिपोर्ट तैयार करने और विभिन्न तिमाहियों को प्रस्तुत करने के लिए प्रत्येक जिले में एक नियंत्रण कक्ष भी स्थापित किया गया है।

राज्य सरकार ने किसानों द्वारा बिना जलाए धान की पराली के प्रबंधन के लिए एक कार्यक्रम शुरू किया है।

पिछले तीन वर्षों में फसल अवशेष प्रबंधन (सीआरएम) योजना के तहत किसानों, सहकारी समितियों, पंचायतों और कस्टम हायरिंग सेंटर (सीएचसी) को कुल 76,626 सब्सिडी वाली कृषि-मशीन या उपकरण की आपूर्ति की गई है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Punjab appoints 8,500 nodal officers to monitor stubble burning
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: punjab, 8, 500 nodal officers appointed, to monitor stubble burning, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, punjab-chandigarh news, punjab-chandigarh news in hindi, real time punjab-chandigarh city news, real time news, punjab-chandigarh news khas khabar, punjab-chandigarh news in hindi
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved