• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

सीमांत किसानों को मिलेगी 209 करोड़ रुपए की कर्ज राहत

Punjab: 209 crore loan relief to marginal farmers - Punjab-Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने सहकारी सोसायटियों से कर्ज लेने संबंधी 38 हज़ार सीमांत किसानों को 209 करोड़ रुपए की कर्ज राहत देने का ऐलान किया है । यह कर्ज राहत अगले 10 दिनों में बांटी जायेगी जिसके साथ ही सरकार की कजऱ् राहत स्कीम का पहला पड़ाव मुकम्मल हो जायेगा ।

इस स्कीम की प्रगति पर संतोष व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि 2,77,633 सीमांत किसानों को पहले पड़ाव के दौरान 1525.61 करोड़ रुपए की राहत मुहैया करवाई गई है । यह राहत सीधे तौर पर उनके खातों में तबदील की गई है । उन्होंने आगे बताया कि सहकारी सोसायटियों के मैंबर 3.43 लाख सीमांत किसानों में से 27179 किसान अयोग्य पाए गए हैं । यह किसान या तो सहकारी / अर्ध सहकारी कर्मचारियों के तौर पर सेवा कर रहे हैं या उन्होंने स्कीम की योग्यता संबंधी मापदंड पूरे नहीं किये । इसके अलावा 19706 अन्य किसानों ने जरूरी स्व: घोषणा फार्म पेश करने से मना कर दिया।
मुख्यमंत्री ने बताया कि 38 हज़ार किसानों को अगले 10 दिनों के दौरान कजऱ् राहत मुहैया करवाई जायेगी । उन्होंने कहा कि अगर किसी कारण कोई योग्य किसान इस स्कीम में से बाहर रह गया है तो वह इलाके के सब-डिवीजनल मैजिस्ट्रेट के साथ संपर्क कर सकता है जो कि अपने नेतृत्व वाली कमेटी के साथ विचार -विमर्श करके इसका हल करेगा ।
मुख्यमंत्री ने आगे बताया कि दूसरे पड़ाव के दौरान सहकारी सोसाईटियों से संबंधित छोटे किसानों को कजऱ् राहत बांट दी जायेगी । कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कहा कि व्यापारिक बैंकों ने कजऱ् लेने वाले किसानों का डाटा अपलोड करने का काम पहले ही शुरू कर दिया है । यह काम इस मकसद के लिए विशेष तौर पर बनाऐ गए पोर्टल के द्वारा किया जा रहा है । उन्होंने कृषि और वित्त विभागों को राज्य की व्यापारिक बैंकों के कार्य संबंधी पैरवी करने के लिए कहा है जिससे डाटे को तेज़ी के साथ अपलोड करने को यकीनी बनाया जा सके और योग्य लाभपात्रियों की जांच और उनको राहत राशी बाँटने का काम जल्दी से जल्दी पारदर्शी तरीकों से सम्पूर्ण किया जा सके।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सहकारी सोसायटियों से संबंधित सीमांत किसान जिनको अभी 2 लाख रुपए की पूरी राहत राशी प्राप्त नहीं हुई, वह व्यापारिक बैंकों से लिए गए कजऱ्े की बकाया राशी के लिए भी योग्य होंगे ।
कजऱ्े के बोझ तले दबी किसानी को संकट में से निकालने के लिए अपनी सरकार की वचनबद्धता को दोहराते हुए कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कहा कि विधानसभा चुनाव-2017 से पहले किये गए वायदे को हर कीमत पर पूरा किया जायेगा

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Punjab: 209 crore loan relief to marginal farmers
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: punjab chief minister, capt amarinder singh, farmers, loan from cooperative societies, punjab news, loan relief, marginal farmers, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, punjab-chandigarh news, punjab-chandigarh news in hindi, real time punjab-chandigarh city news, real time news, punjab-chandigarh news khas khabar, punjab-chandigarh news in hindi
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved