• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

पंजाब में अवैध तरीके से खूब बिक रही सिगरेट, स्वास्थ्य के लिए गंभीर खतरा

Punjab : Illegal sale of imported cigarettes without health advisory on the rise - Punjab-Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। पंजाब में गैरकानूनी तरीके से सिगरेट की बिक्री आम हो चुकी है। इससे धूम्रपान करने वालों के स्वास्थ्य के लिए एक गंभीर खतरा पैदा हो गया है। तंबाकू-रोधी कार्यकर्ताओं ने यह जानकारी गुरुवार को दी। तंबाकू से होने वाले नुकसान से लोगों को जागरूक करने में जुटे कार्यकर्ताओं का कहना है कि अवैध सिगरेट की बिक्री एक संगठित अपराध है, जो न केवल राज्य के उच्च करों की पकड़ से बचे रहते हैं, बल्कि धूम्रपान करने वालों के जीवन के साथ भी खेल रहे हैं।

औद्योगिक सूत्रों ने बताया कि अकेले पंजाब में कानूनी तौर पर 12 करोड़ सिगरेट का वार्षिक बाजार है और इस कुल व्यापार का 20 फीसदी अवैध बाजार है। चंडीगढ़ और पंचकूला शहरों में सालाना 3 करोड़ और 60 लाख सिगरेट का बाजार है और इनमें अवैध बाजार की हिस्सेदारी 15-20 फीसदी है।

अधिकांश अवैध सिगरेट ब्रांड चीन और इंडोनेशिया से आ रहे हैं और खुदरा विक्रेता भी इनकी ओर आकर्षित हैं, क्योंकि ये वैध रूप से बिकने वाली सिगरेट की तुलना में काफी कम कीमत पर उपलब्ध हैं। ये सिगरेट बाजार में वैध उत्पाद की कीमत से महज पांचवें हिस्से की राशि पर बेची जाती हैं।

एक सूत्र ने कहा, "लुधियाना, जालंधर, पटियाला और अमृतसर जैसे बड़े शहरों में अवैध ब्रांडों का व्यापार काफी तेज हो रहा है। खुदरा विक्रेता ऐसे ब्रांडों को बेचना पसंद करते हैं, जो बाजार में सस्ते हैं और उनमें लाभ मार्जिन बहुत बड़ा है।"

उन्होंने कहा कि कर की चोरी के कारण भारतीय ब्रांड और अवैध सिगरेट के मूल्यों में काफी अंतर है। टोबैको इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (टीआईआई) के एक सदस्य ने आईएएनएस को बताया, "हम पंजाबभर में अवैध सिगरेट बेचने वाले आउटलेट्स की एक सूची पेश कर चुके हैं, लेकिन स्थानीय अधिकारी कार्रवाई नहीं कर रहे हैं। लुधियाना और जालंधर में डिप्टी कमिश्नर के कार्यालयों के बाहर की दुकानें व खोखे इस गुप्त व्यापार में लिप्त हैं।"

टीआईआई ने कई बार पंजाब के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) के सामने इस मुद्दे को उठाते हुए अवैध तंबाकू उत्पाद बेचने वाले खुदरा विक्रेताओं के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। राज्य में हुक्का और हुक्का बार पर स्थायी रूप से प्रतिबंध लगाने के लिए पिछले साल मार्च में विधानसभा में एक विधेयक पारित किया गया था।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Punjab : Illegal sale of imported cigarettes without health advisory on the rise
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: punjab illegal sale of imported cigarettes, cigarettes without health advisory on the rise, india news, india news in hindi, punjab news, selling illegal cigarettes, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, punjab-chandigarh news, punjab-chandigarh news in hindi, real time punjab-chandigarh city news, real time news, punjab-chandigarh news khas khabar, punjab-chandigarh news in hindi
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved