• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

पंजाब सरकार ने एक लाख दस हज़ार प्रवासियों को अपने अपने राज्यों में भेजने के लिए सुविधा मुहैया करवाई

Provided facility to send one lakh ten thousand migrants to their respective states - Punjab-Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़ । पंजाब सरकार द्वारा प्रवासियों को अपने अपने राज्यों में पहुँचाने के लिए शुरू की गई मुहिम अधीन अब तक 90 रेल गाड़ीयों के द्वारा कुल 1,10,000 प्रवासी उनके राज्यों को भेजे गए हैं। इस कार्य पर राज्य सरकार ने अब तक 6 करोड़ रुपए से भी अधिक राशि खर्च की है।
इसकी जानकारी देते हुए यहाँ राज्य के नोडल अफसर रेलवे विकास प्रताप ने बताया कि प्रवासियों की घर वापसी को रेलवे की फिरोज़पुर डिवीजऩ और अम्बाला डिवीजऩ के सहयोग से यकीनी बनाया गया है। उन्होंने आगे बताया कि आने वाले दिनों के दौरान रोज़ाना 15 और रेल गाडिय़ाँ चलाईं जाएंगी।
उन्होंने बताया कि इस समय सबसे अधिक रेल गाड़ीयाँ लुधियाना से जा रही हैं। यहाँ से 36 गाड़ीयाँ प्रवासियों को लेकर उनके राज्यों में गई हैं। इसी तरह 31 गाड़ीयाँ जालंधर से प्रवासियों को लेकर देश के अलग अलग राज्यों को गई हैं। उन्होंने बताया कि पटियाला, मोहाली, बठिंडा, सरहिन्द आदि शहरों से भी रेल गाड़ीयाँ प्रवासियों को लेकर उनके राज्यों को गई हैं और आने वाले दिनों के दौरान फिरोज़पुर कैंट, दोराहा आदि शहरों से भी रेल गाड़ीयाँ प्रवासियों को लेकर उनके राज्यों को जाएंगी।
उन्होंने आगे बताया कि सबसे अधिक गाड़ीयाँ उत्तर प्रदेश को जा रही हैं और उसके बाद बिहार और झारखंड को गाड़ीयाँ गई हैं। पंजाब सरकार प्रवासियों की समस्याओं को घटाने के लिए छत्तीसगढ़, मणीपुर, मध्यप्रदेश और आंध्रप्रदेश जैसे राज्यों को भी रेल गाड़ीयाँ चला रही है।
विकास प्रताप सिंह ने यह भी बताया कि पंजाब सरकार ने इन सभी राज्यों के लिए नोडल अफसर नियुक्त किये हैं जोकि प्रवासियों की वापसी के लिए सुविधा प्रदान करने के लिए सक्रियता के साथ उन राज्यों के अपने समकक्षों के साथ संपर्क में हैं। उन्होंने यह भी बताया कि राज्य के सभी डिप्टी कमीश्नरों ने प्रवासियों की लाजि़मी स्क्रीनिंग के लिए टीमों का गठन किया है। सिर्फ उन लोगों को गाड़ीयाँ में जाने दिया जा रहा है जिनको बीमारी के लक्षण नहीं हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Provided facility to send one lakh ten thousand migrants to their respective states
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: punjab news, punjab hindi news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, punjab-chandigarh news, punjab-chandigarh news in hindi, real time punjab-chandigarh city news, real time news, punjab-chandigarh news khas khabar, punjab-chandigarh news in hindi
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved