• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

पंजाब और हरियाणा में हेरिटेज वस्तुओं को करें संरक्षित - एचआईपीसी

Protect heritage items in Punjab and Haryana - HIPC - Punjab-Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़ । चंडीगढ़ प्रशासन के हेरिटेज आइटम्स प्रोटेक्शन सेल (एचआईपीसी) के एक सदस्य ने शुक्रवार को पंजाब और हरियाणा सरकारों से करोड़ों रुपये मूल्य की हेरिटेज वस्तुएं, यानी कब्जे में पड़े फर्नीचर को संरक्षित करने का आग्रह किया। इन वस्तुओं को 1950 से 1960 के दशक में कैपिटल ऑफ पंजाब प्रोजेक्ट के तहत बनाया या तैयार किया गया था। बाद में, पूरे क्षेत्र को पुनर्गठित किया गया और इसे तीन भागों पंजाब, हरियाणा और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ (दोनों राज्यों की राजधानी के रूप में भी) में विभाजित किया गया।

एचआईपीसी सदस्य अजय जग्गा ने पंजाब और हरियाणा के मुख्यमंत्रियों को एक पत्र लिखा जिसमें कहा गया, इस प्रक्रिया में विशाल क्षेत्र आपके कब्जे में हैं, जहां हेरिटेज वस्तुएं पड़ी हैं। चंडीगढ़ में हेरिटेज वस्तुएं का प्रशासन द्वारा ध्यान रखा जा रहा है और प्रशासन द्वारा इन वस्तुओं को संरक्षित करने के लिए सभी कदम उठाए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि कुछ दिन पहले फ्रांस की एक टीम भी इस संबंध में चंडीगढ़ में थी।

अब दिसंबर में अमेरिका में एमएलए हॉस्टल के लिनन बॉक्स की नीलामी की जा रही है। अतीत में ऐसा कई बार हुआ है। उदाहरण के लिए, अमेरिका में पंजाब विधानसभा की कुर्सियों की नीलामी की गई और पंजाब के स्पीकर को इसकी जानकारी दी गई।

ऐसे में अनुरोध है कि संविधान के अनुच्छेद 49 के तहत विरासत की वस्तुओं के संरक्षण के लिए राज्यों को दिए गए शासनादेश के अनुपालन में, दोनों राज्य इस विषय से निपटने के लिए एक समिति और नोडल अधिकारी नियुक्त करने पर विचार करें, ताकि भारी मात्रा में हेरिटेज वस्तुएं को नीलामियों के लिए विदेशों में अवैध रूप से निर्यात किए जाने से बचाया जा सकता है।

सेक्टर 1, सेक्टर 9 और सेक्टर 17 (चंडीगढ़ में) में सिविल सचिवालय में और पीयूडीए (मोहाली में) जैसी इमारतों में बड़ी संख्या में हेरिटेज वस्तुएं का भंडार हैं। इसमें ड्राइंग बोर्ड, आर्किटेक्ट टेबल आदि जैसे आइटम शामिल हैं।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Protect heritage items in Punjab and Haryana - HIPC
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: punjab and haryana, hipc, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, punjab-chandigarh news, punjab-chandigarh news in hindi, real time punjab-chandigarh city news, real time news, punjab-chandigarh news khas khabar, punjab-chandigarh news in hindi
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2023 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved