• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

बासकेटबॉल में पहली बार पेश करेगी प्रोफेशनल वूमैनज लीग

Professional Woman League will present for the first time in basketball - Punjab-Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। भारत की एकमात्र फीबा द्वारा मान्यता प्राप्त लीग 3&3 प्रो बासकेटबॉल लीग इंडियन सब-कौंटीनैंट (3बीएल) का दूसरा सीजन पंजाब के पांचों शहरों में 2 अगस्त से 29 सितम्बर तक किया जायेगा। 3 बी.एल. में पहली बार वूमैनज 3&3 बासकेटबॉल लीग पेश की जायेगी जो कि पुरुष लीग के साथ करवाई जायेगी। यह खुलासा पंजाब के खेल और युवा मामले के मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढी ने आज यहाँ पंजाब भवन में बुलायी प्रैस कान्फ्ऱेंस के दौरान किया।

राणा सोढी ने बताया कि यह बासकेटबॉल खेल का यह छोटा और तेज़ रूप पहली बार 2020 की टोकियो ओलम्पिक खेल और 2022 की बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेल का हिस्सा बना है जिस कारण इस खेल में भारत का अच्छा प्रदर्शन करने की बहुत सी संभावनाएं हैं। उन्होंने बताया कि 3 बी.एल के दूसरे सीजन में पुरुषों और महिलाओं की 12 टीमें हिस्सा लेंगी जो चैंपियन बनने के लिए 2 महीनों के दौरान 9 राऊंडों में मुकाबला करेंगी। पंजाब ने भारत को बढिय़ा बासकेटबॉल खिलाड़ी दिए हैं। अब राज्य में बासकेटबॉल को उत्साहित करने के लिए पंजाब सरकार के सहयोग से 3 बी.एल. के 9 राऊंडों को चंडीगढ़, अमृतसर, मोहाली, जालंधर और पटियाला में करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हमारे राज्य के लिए गर्व वाली बात है कि अमजोत सिंह गिल्ल और पलप्रीत सिंह इस लीग का हिस्सा हैं। उन्होंने कहा कि 10 मिनट वाली यह खेल स्पीड, स्टैमिना और स्किल भरपूर है।

खेल मंत्री ने बताया कि भारतीय महिला बासकेटबॉल खिलाडिय़ों को प्लेटफार्म मुहैया करवाने और देश में 3&3 बासकेटबॉल को ज़मीनी स्तर पर विकसित करने के मद्देनजऱ पहली बार भारत में 3 बी.एल सीजऩ 2 में 3&3 बासकेटबॉल के लिए पेशेवर महिला लीग को शुरू किया जायेगा। भारतीय महिलाएं पिछले कुछ सालों से बासकेटबॉल खेल रही हैं और बढिय़ा प्रदर्शन कर रही हैं। महिला 3 बी.एल. लीग महिला बासकेटबॉल खिलाडिय़ों को बासकेटबॉल में पेशेवर कॅरियर बनाने और भारत में महिलाओं के लिए उपयुक्त माहौल मुहैया करवाने का मौका प्रदान कर रही है।

लीग के कमिश्नर रोहित बख्शी ने बताया कि यह लीग 9 राऊंडों में होने के कारण फीबा 3&3 रैंकिंग में इंडियन फेडरेशन के लिए अंकों में विस्तार करके 2020 की टोकियो ओलम्पिक्स में क्वालीफायी करने पर सीट पक्की करने में सहायक होगी। पुरुषों के राऊंड की विजेता टीम फीबा 3&3 वल्र्ड टूर मास्टर और थ्री चैंलेंजर के लिए क्वालीफायी करेगी। उन्होंने कहा कि पिछले साल पहले सीजऩ की सफलता के बाद 3 बी.एल. का दूसरा सीजऩ और भी रोमांचक और मुकाबले वाला होगा। उन्होंने बताया कि भारत में खेल के माहौल को सुधारने और उत्साहित करने के लिए बासकेटबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया और पंजाब सरकार द्वारा 3 बी.एल का सहयोग किया जा रहा है और भारत को 3&3 बासकेटबॉल में एक बड़ी ताकत के तौर पर उभारने को यकीनी बनाने के लिए हम मिलजुल कर काम करते रहेंगे।

इस अवसर पर विभिन्न टीमों के मालिक दीपिका देशवाल (चंडीगढ़ बीट्स), संग्राम सिंह (मुम्बई हीरोज़), विवेक सिंह (दिल्ली होपरज़), विकास बांसल और राजीव तिवाड़ी (गुरूग्राम मास्टर्ज़), राजेश कुमार (कोलकाता वॉरियरज़), राजेश तनेजा (हैदराबाद बॉलरज़) और मनीष त्यागी और शोभित अग्रवाल (लखनऊ लिंगरज़) भी उपस्थित हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Professional Woman League will present for the first time in basketball
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: basketball, for the first time, introduced, professional women league, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, punjab-chandigarh news, punjab-chandigarh news in hindi, real time punjab-chandigarh city news, real time news, punjab-chandigarh news khas khabar, punjab-chandigarh news in hindi
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved