• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

बुढ्ढेवाल सहकारी चीनी मिल में उच्च क्वालिटी के गुड़ और शक्कर का उत्पादन फतेह ब्रांड के अधीन शुरू

Production of high quality jaggery and sugar starts at Budhewal Cooperative Sugar Mill under Fateh brand - Punjab-Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। सहकारी चीनी मिलों द्वारा चल रहे पिड़ाई सीजन के दौरान बुढ्ढेवाल सहकारी चीनी मिल में उच्च क्वालिटी के गुड़ और शक्कर का उत्पादन फतेह ब्रांड के अधीन शुरू किया गया है। यह प्रगटावा सुखजिन्दर सिंह रंधावा, सहकारिता मंत्री, पंजाब द्वारा सोमवार को लोहड़ी के शुभ अवसर पर पंजाब भवन में फतेह गुड़ और शक्कर को लॉन्च करने के मौके पर किया गया।

रंधावा द्वारा इस मौके पर बताया गया कि शुरुआत के तौर पर सहकारी चीनी मिल, बुढ्ढेवाल में उत्तम क्वालिटी के गुड़ के उत्पादन के अंतर्गत देसी गुड़, हल्दी गुड़ और मसाला गुड़ की पैदावार शुरू की गई है। उनके द्वारा यह भी बताया गया कि सहकारी चीनी मिलों की आय में विस्तार करने के लिए इनमें विभिन्न तरह के वैल्यू एडेड प्रोडक्ट्स जैसे कि ब्राउन शुगर, रिफायंड शुगर, गुड़, शक्कर और बूरा आदि का उत्पादन शुरू करने की योजना है। उनके द्वारा बताया गया कि इस साल गुड़ और शक्कर का मंडीकरण परख के तौर पर पंजाब और आस-पास के राज्यों में किया जाएगा। अगले साल से उच्च क्वालिटी के गुड़ और शक्कर का उत्पादन करके इनको अमरीका, कनाडा के अलावा खाड़ी देशों में भी बेचा जाएगा।


सहकारी चीनी मिलों को समय का साथी और व्यापारिक बनाने के लिए इनको शुगर कॉम्प्लेक्सों में तबदील करने का अमल शुरू कर दिया गया है, जिसके अंतर्गत गुरदासपुर, बटाला और अजनाला सहकारी चीनी मिलों में को-जनरेशन, इथेनॉल और बायो सी.एन.जी. प्रोजेेक्ट लगाने की योजना बनाई गई है। इसके अलावा राज्य में गन्ने के प्रति एकड़ उत्पादन में वृद्धि करके गन्ना काश्तकारों की आय बढ़ाने हेतु उनको आधुनिक किस्म के गन्ने का बीज और प्रशिक्षण मुहैया करवाने के लिए कलानौर में शूगरकेन रिर्सच इंस्टीट्यूट स्थापित करने के लिए अमल शुरू कर दिया गया है।


इस मौके पर अमरीक सिंह आलीवाल, चेयरमैन, शुगरफेड, कल्पना मित्तल बरूआ, आई.ए.एस., अतिरिक्त मुख्य सचिव (सहकारिता), विकास गर्ग, आई.ए.एस., रजिस्ट्रार, सहकारी सभाएं, पंजाब, कमलदीप सिंह संघा, प्रबंध निदेशक, मिल्कफेड और शुगरफेड, पंजाब के अलावा एस.के. कुरील, जनरल मैनेजर, बुढ्ढेवाल सहकारी चीनी मिल भी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Production of high quality jaggery and sugar starts at Budhewal Cooperative Sugar Mill under Fateh brand
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: punjab, cooperative minister sukhjinder singh randhawa, budhewal cooperative sugar mill, high quality, jaggery and sugar production, fateh brand, punjab news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, punjab-chandigarh news, punjab-chandigarh news in hindi, real time punjab-chandigarh city news, real time news, punjab-chandigarh news khas khabar, punjab-chandigarh news in hindi
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved