• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

पंजाब में कोयले की कमी के कारण बिजली गुल

Power outages in Punjab owing to coal shortage - Punjab-Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़ । कोयले की कमी के कारण पंजाब अपने थर्मल प्लांटों में तीव्र बिजली की कमी का सामना कर रहा है। राज्य के अधिकारियों ने शनिवार को इसकी जानकारी दी है।

अधिकारियों का कहना है कि चूंकि अधिकांश संयंत्र जीवाश्म ईंधन भंडारण के साथ छोड़ दिए गए हैं, इसलिए वे न्यूनतम क्षमता पर काम कर रहे हैं।

नतीजतन, पांच थर्मल प्लांटों में 5,680 मेगावाट की संयुक्त स्थापित क्षमता के मुकाबले, केवल 3,327 मेगावाट बिजली पैदा की जा रही है।

7,500 मेगावाट से अधिक की मांग के साथ, पंजाब स्टेट पावर कॉर्प लिमिटेड के पास ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में अनिर्धारित लंबी बिजली कटौती का सहारा लेने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा है।

इस सप्ताह तलवंडी साबो और रोपड़ में दो प्रमुख बिजली उत्पादन सुविधाओं के ठप होने के कारण राज्य एक गंभीर संकट में फंस गया है।

रोपड़ थर्मल पावर प्लांट ने गुरुवार को उत्पादन फिर से शुरू किया, जबकि तलवंडी साबो ने शुक्रवार तक अपना परिचालन शुरू कर दिया।

बिजली गुल होने से आक्रोशित किसान संगठन किसान मजदूर संघर्ष कमेटी के बैनर तले अमृतसर में बिजली मंत्री हरभजन सिंह के आवास के समीप धरना दे रहे हैं और कह रहे हैं कि बिजली गुल होने से आगामी धान की फसल की बुवाई में बाधा आ रही है।

अपनी सरकार के समर्थन में आकर आप की राज्य इकाई ने संकट के लिए केंद्र सरकार को जिम्मेदार ठहराया है।

इसने एक बयान में कहा, "केंद्र सरकार द्वारा कोयले का कुप्रबंधन है कि 29 में से 16 राज्य बिजली की कमी के कारण अंधेरे में हैं। केंद्र सरकार के बुरे इरादों के कारण पूरा देश संकट का सामना कर रहा है।"

राज्य के बिजली मंत्री हरभजन सिंह ने बिजली की मांग में बढ़ोतरी के लिए भीषण गर्मी को जिम्मेदार ठहराया।

उन्होंने कहा, "इस साल पिछले साल की तुलना में 40 प्रतिशत अधिक मांग है। पंजाब अकेला राज्य नहीं है जो बिजली संकट का सामना कर रहा है। वास्तव में यह पूरे देश में है।"

उन्होंने कहा, "हम इस मुद्दे को जल्द से जल्द सुलझाने की कोशिश कर रहे हैं। हमारे मुख्यमंत्री भगवंत मान लगातार स्थिति की निगरानी कर रहे हैं। स्थिति जल्द ही सामान्य हो जाएगी।"

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Power outages in Punjab owing to coal shortage
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: power outages in punjab owing to coal shortage, coal crisis, punjab, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, punjab-chandigarh news, punjab-chandigarh news in hindi, real time punjab-chandigarh city news, real time news, punjab-chandigarh news khas khabar, punjab-chandigarh news in hindi
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved