• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

मिड-डे-मील की गुणवत्ता को सुनिश्चित करने के लिए नमूने लाने की जरूरत: रेड्डी

Need to take sampling to ensure the quality of mid-day meal: Reddy - Punjab-Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। सरकारी स्कूलों और आंगनवाड़ियों में उपयुक्त पोषक तत्वों सहित मिड-डे-मील (एमडीएम) की गुणवत्ता को सुनिश्चित करने हेतु पंजाब फूड कमीशन के चेयरमैन डी पी रेड्डी ने अधिकारियों को इस योजना के अंतर्गत बच्चों को दिए जाने वाले भोजन के आकस्मिक नमूने लेने के निर्देश जारी किए हैं। इन नमूनों को जांच के लिए प्रयोगशाला में भेजा जाएगा। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य एवं शिक्षा विभाग के अधिकारी, कर्मचारी भोजन तैयार करने की प्रक्रिया की निगरानी करेंगे।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव सतीश चंद्रा और अन्य अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक के दौरान रेड्डी ने आगे कहा कि अधिकारी, कर्मचारी यह सुनिश्चित करेंगे कि भोजन स्वच्छ और साफ-सुथरी अवस्था में तैयार किया गया हो और साथ ही वे बच्चों को भोजन खाने से पहले हाथ धोने के लिए भी प्रेरित करेंगे। यह कहते हुए कि यह सारी कवायद स्कूलों में मिड-डे-मील के प्रबंधन को मजबूत करने के लिए शुरू की गई है, उन्होंने कहा कि इसके लिए तय किए गए नियमों का हर हाल में पालन किया जाएगा।

अधिक जानकारी देते हुए चेयरमैन ने कहा कि बच्चों के लिए पौष्टिक और बढिय़ा गुणवत्ता का भोजन यकीनी बनाने के लिए प्रयोगशाला जांच के लिए भोजन के नमूने भेजे जाने हेतु विचार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि भोजन पकाने के लिए पेयजल के प्रयोग को यकीनी बनाना और इसकी नियमत जांच को अनिवार्य तौर पर अमल में लाना चाहिए। इस सम्बन्धी स्कूल प्रबंधकों को भोजन बनाने के लिए साफ -सुथरा वातावरण प्रदान करने और अच्छी गुणवत्ता का भोजन बरकरार रखने के लिए भी कहा गया है। आंगनवाड़ी और स्कूलों को हरेक विद्यार्थी की सेहत और वजन सम्बन्धी विवरणों को दर्शाता हुआ एक मासिक ग्रोथ कार्ड बनाना होगा। बच्चों को भोजन सूची के अनुसार ही भोजन दिया जायेगा।

इस अवसर पर प्रमुख सचिव, महिला एवं बाल विकास और सामाजिक सुरक्षा विभाग राजी पी. श्रीवास्तव, फूड कमीशन के मैंबर पी.एस शेरगिल्ल, एन.एच.एम, एम.सी.एच और शिक्षा विभाग के अधिकारी मौजूद थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Need to take sampling to ensure the quality of mid-day meal: Reddy
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: dp reddy, government school, anganwadi, mid-day-mile, quality assurance, samples, needs, punjab news, डी पी रेड्डी, सरकारी स्कूल, आंगनवाड़ियों, मिड-डे-मील, गुणवत्ता सुनिश्चित, नमूने, जरूरत, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, punjab-chandigarh news, punjab-chandigarh news in hindi, real time punjab-chandigarh city news, real time news, punjab-chandigarh news khas khabar, punjab-chandigarh news in hindi
loading...
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved