• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

6 से 9 दिसंबर तक होगा, मिलिट्री लिटरेचर फेस्टिवल -2018

Military Literature Festival-2018 - Punjab-Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़ । पंजाब के पर्यटन एवं सांस्कृतिक मामलों के मंत्री स. नवजोत सिंह सिद्धू ने ऐलान किया कि पहला मिलिट्री लिटरेटर फेस्टिवल लेक क्लब, चंडीगढ़ में 6 दिसंबर से 9 दिसंबर, 2018 तक मनाया जायेगा। पिछले वर्ष इसी समय के दौरान उद्घाटनी फेस्टिवल आयोजित किया गया था। उन्होंने बताया कि यह फेस्टिवल हमारे उन सैनिक बलों को एक महान श्रद्धाँजलि है, जिन्होंने राष्ट्र के लिए अपनी बलिदान दिये हैं। उन्होंने कहा कि पंजाब देश की खडग़भुजा है जिसका गौरवमयी सैन्य विरासत है। उन्होंने कहा कि पंजाब ने देश की ख़ातिर अपनी छाती पर जंगें बर्दाश्त की हैं।
स. सिद्धू ने आगे बताया कि पिछले वर्ष मनाए उद्घाटनी मिलिट्री फेस्टिवल की सफलता से प्रभावित होकर राज्य सरकार ने इस वर्ष पहले मिलिट्री फेस्टिवल को बड़े स्तर पर आयोजित करने का फ़ैसला लिया है और इस संबंधी विभिन्न गतिविधियों की योजनाबंदी भी की गई है। स. सिद्धू ने मुख्यमंत्री, पंजाब कैप्टन अमरिन्दर सिंह की सूबे में ऐसे फेस्टिवल करवाने जैसी पेशकदमियों की शुरुआत करने के लिए सराहना की। उन्होंने बताया कि इस फेस्टिवल के दौरान सैनिकों और जंग से सम्बन्धित विषयों के अलावा देश की ख़ातिर जंगें लडऩे वाले फ़ौजी शूरवीरों और पूर्व सैनिकों के साथ संवाद तो करवाया ही जायेगा परन्तु इसके साथ ही इस बार काव्य और कला के क्षेत्र से संबंधित मुकाबले भी आयोजित किये जाएंगे। उन्होंने आगे कहा कि यह फेस्टिवल नौजवान पीढ़ी के लिए अपने गौरवमयी इतिहास और विरासत से अवगत होने का सुनेहरी मौका है। इस बार मिलिट्री लिटरेचर फेस्टिवल में करवाए जा रहे महत्वपूर्ण प्रोग्रामों के अलावा, 6 दिसंबर, 2018 को मेगा सोशल ईवनिंग की योजना बनाई गई है, जिसमें पंजाब के प्रसिद्ध गायक गुरदास मान लोगों का मनोरंजन करेंगे। स. सिद्धू ने देश की ख़ातिर जान गंवाने वाले फ़ौजी शूरवीरों की बलिदानों को याद करने का न्योता देते हुए यह बताया कि पहले विश्व युद्ध में 74,000 भारतीय फ़ौजी शहीद हुए थे। इस अवसर पर फ़ौजी शूरवीरों की याद में 2 मिनट का मौन भी रखा गया।
इससे पहले, मुख्यमंत्री के सीनियर सलाहकार, लैफ्टिनैंट जनरल टी.एस. शेरगिल्ल ए.वी.एस.एम, ने इस वर्ष होने वाली गतिविधियों संबंधी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्री लिट फैस्ट गतिविधियों के तौर पर पटियाला में आयोजित किये गए तीर अन्दाज़ी मुकाबलों, शॉटगन शूटिंग चैंपियनशिप और आर्मी पोलो मैच को काफ़ी भारी समर्थन मिला है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष के ईवैंटों में मिलिट्री विषय फोटोग्राफी मुकाबले, साईकलोथोन, आफ रोडिंग शो, नेचर ट्रैल रन फॉर वूमैन एंड चिल्ड्रेन और बरडवाचिंग वर्कशाप भी शामिल किये गए हैं।
यहाँ यह भी बताने योग्य है कि लेक क्लब में 07 दिसंबर से 9 दिसंबर, 2018 के दौरान होने वाले मुख्य प्रोग्राम में आम जनता के लिए प्रविष्टि बिल्कुल मुफ़्त है। मुकाबलों में हिस्सा लेने वालों को रजिस्ट्रेशन करनी ज़रूरी होगी और उक्त स्थान में प्रविष्टि के लिए अपना रजिस्ट्रेशन पास भी साथ लेजाना होगा। विचार-विमर्श के लिए तीन स्थानों का चयन किया गया है जहाँ महान फ़ौजी लेखक, सिपाही, विचारक, लेखक, खिलाड़ी, कवि, कलाकार, पत्रकार, विज्ञान के माहिर, डाक्यूमैंटरी और फि़ल्मसाज़ और मिलिट्री इंडस्ट्रीयलिस्ट इकठ्ठा होकर जनता और एक-दूसरे के साथ अपने तजुर्बे और ज्ञान सांझे करेंगे। इस बार तीन दिनों के दौरान 24 पैनल विचार-चर्चा आयोजित की जायेगी जिसमें व्यापक स्तर पर मिलिट्री, रणनीतिक और ऐतिहासिक मुद्दे विचारे जाएंगे। यह भी फ़ैसला किया गया कि इस बार उन सैैनिकों के पारिवारिक सदस्यों को भी न्योता दिया जायेगा जिन्होंने बीते समय के दौरान विक्टोरिया क्रास और जौर्ज क्रास जैसे बहादुरी के सम्मान जीते थे।
इससे पहले पर्यटन एवं सांस्कृतिक मामलों के सचिव विकास प्रताप ने मुख्य मेहमान का स्वागत किया। गौरतलब है कि पर्यटन एवं सांस्कृतिक मामलों का विभाग इस इवेंट के लिए एक नोडल विभाग है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Military Literature Festival-2018
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: military literature festival-2018, navjot singh sidhu, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, punjab-chandigarh news, punjab-chandigarh news in hindi, real time punjab-chandigarh city news, real time news, punjab-chandigarh news khas khabar, punjab-chandigarh news in hindi
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved