• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

मनप्रीत बादल ने विश्व आर्थिक फोरम में पंजाब में निवेश की नई संभावनाओं पर किया विचार-विमर्श

MANPREET BADAL EXPLORES NEW VISTAS OF INVESTMENT IN PUNJAB WITH SEVERAL MNCs AT WEF - Punjab-Chandigarh News in Hindi

दावोस। वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल के नेतृत्व में निवेश पंजाब के एक उच्च स्तरीय प्रतिनितधमंडल ने विश्व आर्थिक फोरम में बुधवार को दो रणनीतिक सेशनों में विस्तृत विचार-विमर्श किया।

एक सरकारी प्रवक्ता के अनुसार मनप्रीत बादल ने पी एंड जी के ‘‘द 50एल होम कोलीशन: जुआइनिंग फोर्स टू रीनवेंट अर्बन लिविंग’’ विषय पर सेशन में वैश्विक जल संकट को हल करने के लिए कई मल्टी नेशनल कंपनियों के मुखियों के साथ विचार-विमर्श किया जिनमें सूएज़ के सीईओ बर्ट्रैंड कैमस, डब्ल्यूबीसीएसडी के प्रधान और सीईओ पीटर बकर, वर्जीनी हेल्यास, चीफ़ सस्टेनबिलटी अफ़सर, पी एंड जी और अन्य आदरणीय शामिल थे।

वित्त मंत्री ने राष्ट्रीय स्तर पर चलाईं जा रहीं विभिन्न जल संरक्षण मुहिमों जैसे कि जल शक्ति अभियान बारे बताया। इसके अलावा उन्होंने मैकरोट (इजराइल की राष्ट्रीय जल कंपनी) के सहयोग से जल प्रबंधन के लिए एक व्यापक मास्टर प्लान बनाने सम्बन्धी पंजाब में किए महत्वपूर्ण कार्यों और हाल ही में लागू किए पंजाब जल स्रोत (प्रबंधन और नियम) बिल 2020 पर भी रोशनी डाली।

‘दुबई सिल्क रोड: रिइन्वेंटिंग ट्रेड एंड लौजिस्टिक्स’ विषय पर करवाए एक अन्य महत्वपूर्ण सेशन के दौरान वित्त मंत्री ने संयुक्त अरब अमीरात के नेताओं जैसे कि अमीरात एयरलाइंस एंड ग्रुप के चेयरमैन और सीईओ शेख अहमद बिन सईद अल मकतूम, मिनिस्टर ऑफ इकोनिमी संयुक्त अरब अमीरात सुल्तान अल मन्सूरी, डी पी वल्र्ड के चेयरमैन सुल्तान अहमद बिन सुलेयम, वल्र्ड कस्टम आर्गनाइजेशन के सचिव-जनरल कुनीयो मिकूरिया आदि के साथ मिलकर वैश्विक व्यापार प्रणालियों को बदलने के संबंधी विचार-विमर्श किया। उभर रहे वैश्विक व्यापार केन्द्र के तौर पर भारतीय दृष्टिकोण की नुमायंदगी करते हुए स. बादल ने भारत और पंजाब के यू.ए.ई. के साथ कृषि निर्यात, फूड प्रोसेसिंग, लौजिस्टिक्स, रियल अस्टेट आदि क्षेत्रों में गहरे संबंधों पर भी ज़ोर दिया। मनप्रीत बादल ने उद्योगों जैसे कि शराफ ग्रुप (कंपनी का पंजाब में एक लॉजिस्टिक पार्क है), एमार (कंपनी पंजाब में रियल अस्टेट प्रोजेक्टों में शामिल है) और वर्जिन हाईपरलूप (कंपनी इस समय एक हाईपरलूप रूट की पहचान कर रही है) के साथ शानदार अनुभवों का भी उल्लेख किया।

इस प्रतिनिधिमंडल द्वारा शिव विक्रम खेमका, वाईस चेयरमैन, सन ग्रुप के साथ मुलाकात की जो एक विविध वैश्विक समूह है और प्राइवेट इक्विटी, नविकरणीय ऊर्जा, तेल और गैस, उच्च तकनीक, सोने की माइनिंग और रियल एस्टेट के क्षेत्र में सक्रिय कंपनियां हैं। जबकि विचार-विमर्श मुख्य तौर पर ऊर्जा और रियल एस्टेट पर केन्द्रित है। प्रतिनिधिमंडल ने खेमका को शिक्षा के क्षेत्र में बड़ी संभावनाओं से भी अवगत करवाया।

इस सफल मीटिंग में ए. गुरूराज एम.डी. विस्ट्रॉन (ताईवानी ओ.ई.एम. मूलभूत तौर पर इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम डेवलपमेंट एंड मैंटेनेंस सेक्टर में काम कर रही है) और अलीशा मूपन, डिप्टी एमडी एस्टर डीएम हैल्थकेयर (मिडल ईस्ट,भारत और फिलीपाईनज़ में स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने वाली कंपनी) द्वारा अपने विचार रखे गए। ईएसडीएम की महत्ता को ध्यान में रखते हुए राज्य के लिए स्वास्थ्य सुविधा और मेडिकल पर्यटन के क्षेत्र के लिए यह मीटिंगें पंजाब में इन संस्थाओं द्वारा निवेश करवाने के लिए मील का पत्थर साबित होंगी।

इस गए हुए प्रतिनिधिमंडल द्वारा सुल्तान अहमद बिन सुलेयम, ग्रुप चेयरमैन, डीपी वल्र्ड के साथ भी मीटिंग की गई जिसमें राज्य में डीपी की विश्व स्तरीय लॉजिस्टिक पार्क में किए जाने वाले निवेश सम्बन्धी विचार-विमर्श किया गया।

एक अन्य मीटिंग में नीरज कंवर, वाईस चेयरमैन और एम.डी अपोलो टायरज़ द्वारा पंजाब में एक संभावी उत्पादन इकाई में निवेश करने संबंधी भी कहा गया। प्रवक्ता ने कहा कि प्रतिनिधिमंडल द्वारा यूसुफ अली, चेयरमैन लूलू ग्रुप के राज्य में चल रहे खेती और अन्य उत्पाद सामर्थ्य में विस्तार करने और अन्य संभावी विकास करने हेतु भी विचार साझे किए गए।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-MANPREET BADAL EXPLORES NEW VISTAS OF INVESTMENT IN PUNJAB WITH SEVERAL MNCs AT WEF
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: punjab, finance minister manpreet singh badal, world economic forum, investment in punjab, high level delegation, punjab news\r\n, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, punjab-chandigarh news, punjab-chandigarh news in hindi, real time punjab-chandigarh city news, real time news, punjab-chandigarh news khas khabar, punjab-chandigarh news in hindi
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved