• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

भारतमाला परियोजना में 13 सडक़ प्रोजैक्ट शामिल करने के लिए गडकरी को पत्र

Letter to Gadkari to include 13 road projects in Bharatmala project - Punjab-Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने 7 सडक़ीय प्रोजेैक्टों को राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित करने के अलावा राज्यभर के 13 सडक़ीय प्रोजेैक्टों को भारतमाला परियोजना में शामिल करने की माँग की है ।
मुख्यमंत्री ने सडक़ीय ट्रांसपोर्ट, हाईवेज और शिपिंग केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को एक पत्र लिखकर इस सम्बन्ध में उनके दख़ल की मांग की है जिससे लोगों को बेहतर सडक़ीय संपर्क उपलब्ध होने के अलावा उनको बिना किसी अड़चन के आने -जाने की सुविधा मिल सके ।
यह 13 सडक़ीय प्रोजैक्ट 436.48 किलोमीटर लंबे और 1737.20 करोड़ रुपए की लागत के हैं। इनमें लुधियाना -हम्बड़ें -सिधवां बेट -धर्मकोट -कोट इसे खां (70 कि.मी), पातड़ां -मुनक (24 कि.मी), फिलौर -नगर -राहों (31.50 कि.मी), मोरिंडा -कैनौर-रोपड़ (18.03 कि.मी), पखों कैंचियाँ -भगता भाईका (35 कि.मी) अबोहर -हनुमानगढ़ (21 कि.मी), कौहाड़ -साहनेवाल -डेहलों -पक्खोवाल से दाखा -बरनाला (63.35 कि.मी), भवानीगढ़ -समाना (23 कि.मी), समराला -पायल -राड़ा -जगाड़ा (40.38 कि.मी), अमृतसर - फतेहगढ़ चूडिय़ाँ - डेरा बाबा नानक (45.75 कि.मी), बटाला -कादियाँ (15.50 कि.मी), लम्बी -गिद्दड़बाहा (16.75 कि.मी) और फिऱोज़पुर - फरीदकोट 31.22 कि.मी शामिल हैं।
जिन 7 सडक़ीय प्रोजैक्टों को नये राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित करने संबंधी मुख्यमंत्री ने पत्र लिखा है उनमें पटियाला -पातड़ां -मुनक (90 कि.मी), लांडरां -सहरहन्द (32 कि.मी), गुरदासपुर -श्री हरगोबिन्द पुर (40 कि.मी), ब्यास -मेहता -बटाला (35 कि.मी), लुधियाना -मत्तेवाड़ा -राहों (23 कि.मी), कपूरथला -नकोदर -नूरमहल - फिलौर (66 कि.मी) और कपूरथला -करतारपुर -किशनगढ़ -आदमपुर (35 कि.मी) शामिल हैं।
मुख्यमंत्री ने एनएच -64 पर भवानीगढ़ कस्बे में 250 करोड़ रुपए की लागत से बनाऐ जा रहे पुल के निर्माण के कार्य में तेज़ी लाने के लिए भी गडकरी को विनती की है । उन्होंने कहा कि यह पुल यातायात की समस्या हल करेगा और घनी जनसंख्या वाले भवानीगढ़ शहर में सडक़ीय हादसों को घटाएगा । उन्होंने लिखा है कि एनएच-64 का पटियाला-बठिंडा सैक्शन 176 कि.मी है, को हाल ही में चार मार्गीय किया गया है और इस पर नेशनल हाईवेज अथॉरटी ऑफ इंडिया द्वारा टोल एकत्रित किया जा रहा है ।

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने लिखे अपने पत्र में औद्योगिक शहर मंडी गोबिन्दगढ़ का संपर्क 800 करोड़ रुपए की लागत से आर्थिक गलियारे के साथ जोडऩे का भी मुद्दा उठाया। केंद्र सरकार भारतमाला परियोजना के अधीन आर्थिक गलियारोंं, अंतर-गलियारों और फीडर रूटों को विकसित कर रही है। पंजाब राज्य में अजमेर -लुधियाना - आर्थिक गलियारा जो मलेरकोटला -संगरूर -सुनाम -मुनक में से गुजऱता है, को स्वीकृत किया गया है। उन्होंने कहा कि इस गलियारे को मंडी गोबिन्दगढ़ के साथ जोड़े जाने से इसके इस्पात उद्योग को बड़ा प्रोत्साहन मिलेगा । मुख्यमंत्री ने सुझाव दिया कि इसके लिए सीधा संपर्क संगरूर के नज़दीक अमलोह -बाबरपुर -छिंटांवाला -भलवान फीडर रूट के साथ उपलब्ध करवाया जा सकता है।
कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पटियाला बाईपास के समीप से शुरू होते जंक्शन में भी सुधार लाने की माँग की है। उन्होंने इसके लिए 25 करोड़ रुपए की लागत सेएक फ्लाईओवर के निर्माण की माँग की है, जिससे यातायात की समस्या को हल किया जा सके । इसके साथ ही उन्होंने 60 करोड़ की लागत से एन एच -64 राष्ट्रीय मार्ग के सैक्शन को भी मज़बूत बनाने की भी माँग उठाई है । मुख्यमंत्री ने राज्य में नेशनल हाईवेज के चार मार्गीय प्रोजैक्ट लागू करने का काम पी.डब्लयू.डी को दिए जाने की केंद्रीय मंत्री से अपील की है क्योंकि इस कार्य में इसका अपेक्षित तजुर्बा है ।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Letter to Gadkari to include 13 road projects in Bharatmala project
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: punjab, cm amrinder, latter to gadkari, bharatmala project, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, punjab-chandigarh news, punjab-chandigarh news in hindi, real time punjab-chandigarh city news, real time news, punjab-chandigarh news khas khabar, punjab-chandigarh news in hindi
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved